PM मोदी ने UAE के पहले हिंदू मंदिर का किया उद्घाटन, कहा- मैं मां भारती का पुजारी हूं…

PM Modi BAPS Mandir: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबू धाबी में बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (BAPS) मंदिर का उद्घाटन किया। साथ ही पूजा-अर्चना की। पूजा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को माला पहनाकर उनका अभिवादन किया गया। इस दौरान PM मोदी ने कहा कि UAE ने एक सुनहरा अध्याय लिखा है। मंदिर के उद्घाटन में सालों की कड़ी मेहनत है और कई लोगों के सपने मंदिर से जुड़े हैं। स्वामीनारायण का आशीर्वाद भी जुड़ा है। मुझे विश्वास है कि यहां आने वाले समय में बड़ी संख्या में श्रद्धालू आएंगे, इससे UAE आने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ेगी और पीपल टू पीपल कनेक्ट भी बढ़ेगा… मैं इसके लिए UAE सरकार को बहुत धन्यवाद देता हूं।

यह भी पढ़ें:- Chhattisgarh : शिक्षा मंत्री बृजमोहन का बड़ा ऐलान, 33 हजार शिक्षकों की होगी भर्ती

BAPS हिंदू मंदिर के उद्घाटन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह मंदिर पूरी दुनिया के लिए सांप्रदायिक सौहार्द और एकता का प्रतीक होगा। मंदिर के निर्माण में यूएई सरकार की भूमिका सराहनीय है। अयोध्या में भव्य राम मंदिर का सदियों पुराना सपना पूरा हुआ है, राम लला अपने भवन में विराजमान हुए हैं, पूरा भारत और हर भारतीय उस भाव में अभी तक लीन है। मैं जानता नहीं हूं कि मैं मंदिरों के पुजारी की योग्यता रखता हूं या नहीं लेकिन मैं इसका गर्व अनुभव करता हूं कि मैं मां भारती का पुजारी हूं। (PM Modi BAPS Mandir)

उन्होंने कहा कि आज वसंत पंचमी का पवित्र त्योहार भी है। पर्व मां सरस्वती का पर्व है। मां सरस्वती यानी, बुद्धि और विवेक की, मानवीय प्रज्ञा और चेतना की देवी! ये मानवीय प्रज्ञा ही है जिसने हमें सहयोग, सामंजस्य, समन्वय और सौहार्द जैसे आदर्शों को जीवन में उतारने की समझ दी। मुझे आशा है कि ये मंदिर भी मानवता के लिए बेहतर भविष्य के वसंत का स्वागत करेगा। ये मंदिर पूरी दुनिया के लिए सांप्रदायिक सौहार्द और वैश्विक एकता का प्रतीक बनेगा। अब तक जो UAE बुर्ज खलीफा, फ्यूचर म्यूजियम, शेख जायद मस्जिद और दूसरी हाइटेक बिल्डिंग्स के लिए जाना जाता था, अब उसकी पहचान में एक और सांस्कृतिक अध्याय जुड़ गया है। (PM Modi BAPS Mandir)

PM मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि आने वाले समय में यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु आएंगे। इससे UAE आने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ेगी और लोगों से लोगों का जुड़ाव भी बढ़ेगा। मैं पूरे भारत और विश्व भर में रहने वाले करोड़ों भारतवंशियों की ओर से प्रेसिडेंट His Highness शेख मोहम्मद को और UAE सरकार को बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूं। मैं UAE के लोगों का भी उनके सहयोग के लिए हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। अबु धाबी का ये विशाल मंदिर केवल एक उपासना स्थली नहीं है। ये मानवता की सांझी विरासत का प्रतीक है। ये भारत और अरब के लोगों के आपसी प्रेम का भी प्रतीक है। इसमें भारत और UAE के रिश्तों का एक आध्यात्मिक प्रतिबिंब है। (PM Modi BAPS Mandir)

PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि परमात्मा ने मुझे जितना समय दिया है, उसका हर एक पल और परमात्मा ने जो शरीर दिया है, उसका कण-कण सिर्फ और सिर्फ मां भारती के लिए है। 140 करोड़ देशवासी मेरे आराध्य देव हैं। हमें विविधता में बैर नहीं दिखता, हमे विविधता ही विशेषता लगती है। हमारी संस्कृति, हमारी आस्था हमें विश्व कल्याण के इन संकल्पों का हौसला देती है। भारत इस दिशा में ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ के मंत्र पर काम कर रहा है। मुझे विश्वास है कि अबू धाबी के मंदिर की मानवीय प्रेरणा हमारे इन संकल्पों को ऊर्जा देगी, उन्हें साकार करेगी। (PM Modi BAPS Mandir)

Related Articles

Back to top button