Trending

Gold Bond Yojana: सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका, सरकार की इस योजना के तहत ले लाभ

Gold Bond Yojana: अगर आप सस्ता सोना खरीदना चाहते हैं तो अभी ही खरीद लें, क्योंकि सरकार गोल्ड स्कीम की दूसरी श्रृंखला के जरिए तहत लाभ दे रही है। निवेशक आज यानी 22 अगस्त से सरकारी गोल्‍ड बॉन्ड योजना में फिर निवेश कर सकेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक 2022-23 की दूसरी श्रृंखला के तहत गोल्‍ड बॉन्ड योजना 22 से 26 अगस्त के दौरान खरीद के लिए उपलब्ध होगी। इसके लिए इश्‍यू प्राइस 5 हजार 197 रुपये प्रति ग्राम है।  RBI गोल्ड बॉन्ड जारी करता है। ये बांड बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों यानी NSE और BSE के जरिए बेचे जाते हैं।

यह भी पढ़ें:- Adhikari Karmchariyon Ki Hadtal: अनिश्चितकालीन हड़ताल पर छत्तीसगढ़ के अधिकारी-कर्मचारी, CM ने कहा- नहीं चलेगी सौदेबाजी…

भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक ये बॉन्‍ड भारतीय नागरिकों, अविभाजित हिंदू परिवार, न्यासों, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थाओं को ही बेचे जा सकते हैं। इन बांड के सब्सक्रिप्शन की अधिकतम सीमा भी निर्धारित है। भारतीय नागरिकों और अविभाजित हिंदू परिवारों के लिए बांड के सब्सक्रिप्शन की अधिकतम सीमा चार-चार किलोग्राम प्रति वित्त वर्ष है। ट्रस्‍टों और इस जैसी अन्‍य संस्थाओं के लिए यह 20 किलोग्राम प्रति वित्त वर्ष है। बता दें कि केंद्रीय बैंक यानी RBI भारत सरकार की तरफ से गोल्‍ड में निवेश करने वालों के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करता है। सरकार गोल्‍ड की फ‍िजिकल डिमांड को कम करने के लिए सबसे पहले नवंबर 2015 में गोल्ड बांड योजना लेकर लाई थी। (Gold Bond Yojana)

सुरक्षा और रखरखाव की चिंता नहीं: RBI

RBI का कहना है कि ये निवेश का सुरक्षित तरीका है। इसमें गोल्‍ड की सुरक्षा और रखरखाव की चिंता नहीं होती। इसकी मैच्योरिटी आठ साल होती है। इस योजना का लॉक इन पीरियड पांच साल है यानी एकबार जब आप बांड खरीद लेते हैं तो इसे कम से कम पांच साल तक नहीं बेच सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी बयान के मुताबिक ऑनलाइन या डिजिटल माध्यम से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम 2022-23 के लिए ऑनलाइन आवेदन और भुगतान करने वाले निवेशकों को इश्‍यू प्राइस में 50 रुपये प्रति ग्राम का डिस्‍काउंट उपलब्‍ध होगा। ऑनलाइन आवेदन और भुगतान करने वाले निवेशकों के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम 2022-23 का इश्‍यू प्राइस 5 हजार 147 रुपये प्रति ग्राम रखा गया है। (Gold Bond Yojana)

RBI ने जारी की थी 10 किस्त

आप इस स्कीम में मिनिमम एक ग्राम गोल्ड में निवेश कर सकते हैं। RBI ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के 2021-22 सीरीज में कुल 10 किस्त जारी की गई थी। इसके लिए केंद्रीय बैंक ने कुल 12991 करोड़ रुपए का बॉन्ड जारी किया गया था। अगर आप गोल्ड बॉन्ड में निवेश करना चाहते हैं तो आपके पास मौका है, आप 20 जून से सस्ता गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते हैं। आप गोल्ड बॉन्ड सभी बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, बड़े पोस्ट ऑफिस, मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, एनएसई , बीएसई से खरीद सकते हैं। याद रखें कि पेमेंट बैंक और फाइनेंस बैंकों से इसकी बिक्री नहीं की जाती है। (Gold Bond Yojana)

22 से 26 अगस्त के दौरान उपलब्ध होगा आवेदन

इस तरह के निवेशकों के लिए स्वर्ण बांड का निर्गम मूल्य 5,041 रुपये प्रति ग्राम है। स्वर्ण बॉन्ड योजना 2022-23 की दूसरी सीरीज आवेदन के लिए 22 से 26 अगस्त के दौरान उपलब्ध होगी। केंद्रीय बैंक भारत सरकार की तरफ से बांड जारी करता है। ये निवासी व्यक्तियों, अविभाजित हिंदू परिवार, न्यासों, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थाओं को ही बेचे जा सकते हैं। पिछले वित्त वर्ष 2021-22 में कुल 12,991 करोड़ रुपये मूल्य के 10 किस्तों में SGB जारी किए गए थे। अभिदान की अधिकतम सीमा व्यक्तियों के लिए 4 किलोग्राम, HUF के लिए 4 किलोग्राम और न्यासों और समान संस्थाओं के लिए 20 किलोग्राम है। सोने की भौतिक मांग को कम करने के इरादे से सबसे पहले गोल्ड बांड योजना नवंबर 2015 में लाई गई थी। 

Related Articles

Back to top button