Trending

Breaking : चक्रवाती तूफान गुलाब ने दिया दस्तक… मौसम विभाग का ओडिशा के तटों के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी

Whatsaap Strip

नेशनल न्यूज : भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटीय राज्य में आज चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ (Cyclone Gulab)की दस्तक देने की संभावना है।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक इस चक्रवाती तूफान रविवार की शाम आंध्र प्रदेश के गोपालपुर और कलिंगपट्टनम के बीच पहुंच सकता है वही मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरा दबाव शनिवार को चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ में बदल गया, जिसके चलते उत्तरी आंध्र प्रदेश और उससे सटे दक्षिण ओडिशा के तटों के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें : श्राद्ध (पितर) पक्ष : श्राद्ध पक्ष पर आधारित एक पौराणिक कथा, जानें पितरों ने कैसे दिया अपना आशीर्वाद

आपदा प्रबंधन के कर्मचारि हुए तैनात

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी (Chief Minister YS Jagan Mohan Reddy) ने भी चक्रवात के अलर्ट और मौसम विभाग की रिपोर्ट को ध्यान में रखते हुए तैयारियों की समीक्षा बैठक की,उन्होंने अधिकारियों को सभी आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिए हैं। सीएमओ ने कहा कि हम चक्रवात के लिए तैयारी रख रहे हैं। जिसके लिए कंट्रोल रूम बनाए गए हैं।श्रीकाकुलम और विशाखापत्तनम जिलों में आपदा प्रबंधन के कर्मचारियों को भी तैनात किया गया है।

भारी बारिश की संभावना

जिला कलेक्टर मौजूदा हालात को ध्यान में रखते हुए राहत शिविर स्थापित करने के लिए कदम उठा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को सतर्क रहने और आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं, क्योंकि चक्रवाती तूफान के राज्य के तट को पार करने के बाद भारी बारिश की संभावना है।इसे लेकर मौसम विभाग ने हाई अलर्ट जारी किया है।

बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान गुलाब ओडिशा-पश्चिम बंगाल में भारी तबाही मचा सकता है।इसकी वजह से ओडिशा-पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।
वहीं तूफान के कारण हवा की स्पीड भी तेज रहेगी। और तेज बारिश भी हो सकती है। जिसके चलते कई निचले इलाकों के जिलों में पानी भरने की आशंका है। ओडिशा के दक्षिणी क्षेत्र के पहाड़ी इलाकों में अचानक बाढ़ की आशंका जताई जा रही है।

यह भी पढ़ें : सोना खरीदने से पहले इन बातों को जरूर जानें…इस सिस्टम से चोरी हुई ज्वैलरी मिल जाएगी वापस

जिलों में राहत टीम तैनात

विशेष राहत आयुक्त (NRC) पीके जेना ने कहा कि चक्रवात की संभावना को देखते हुए तूफान की आशंका वाले क्षेत्रों में राहत टीमों को भेज दिया गया है, ताकि निचले इलाकों से लोगों को निकाला जा सके। ओडीआरएफ की 42 और एनडीआरएफ की 42 टीमें तैनात कर दी गई हैं। राज्य के सात जिलों- गजपति, गंजाम, रायगढ़, कोरापुट, मलकानगिरि, नबरंगपुर व कंधमाल में तूफान को लेकर हाईअर्लट किया गया है।

Related Articles