Delhi Pollution : दिल्ली में लगातार बिगड़ रहे प्रदूषण से हालात, राजधानी में डीजल वाहनों पर लगा प्रतिबंध

Delhi Pollution : देश की राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता (Delhi Pollution) लगातार खराब होती जा रही है। कुछ दिनों के भीतर ही पूरा दिल्ली-NCR गैस चैंबर बन चुका है। अब लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है। इसके मद्देनजर ग्रैप की स्टेज 4 लागू (Delhi Pollution) कर दी गई है। दिल्ली और आसपास के एनसीआर जिलों में डीजल से चलने वाले चार पहिया हल्के मोटर वाहनों (एलएमवी) के चलने और राष्ट्रीय राजधानी में ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है।

यह भी पढ़ें : अब छत्तीसगढ़ में अग्निवीर में भर्ती होने आर्मी अफसर देंगे निशुल्क प्रशिक्षण, जानें कब से शुरू होगी भर्ती

Delhi Pollution : कैसी है राजधानी की वायु गुणवत्ता

दिल्ली-एनसीआर में वायु की गुणवत्ता में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) नोएडा (यूपी) में 562 ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज किया गया। गुरुग्राम (हरियाणा) में भी AQI ‘गंभीर’ श्रेणी में (539) में देखा गया। वहीं, दिल्ली विश्वविद्यालय के पास AQI 563 रिकॉर्ड किया गया।

नोएडा-गुरुग्राम में 500 के पार पहुंचा AQI

दिल्ली एनसीआर में शुक्रवार एक बार फिर से स्मॉग का कहर दिखने लगा है। आज सुबह भी एनसीआर एनसीआर स्मॉग की चादर में लिपटा रहा। नोएडा में AQI 562 रहा, जबकि गुरुग्राम में 539 दर्ज किया गया है। दिल्ली यूनिवर्सिटी में एक्यूआई 563 तक पहुंच गया है जबकि पूरी दिल्ली की बात करें तो AQI 472 हो चुका है।

Delhi Pollution : स्कूलों में ऑनलाइन क्लास के आदेश

इस खतरनाक माहौल को देखते हुए माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल भेजने में कतरा रहे हैं। गौतमबुद्ध नगर में कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के सभी स्कूलों में 8 नवंबर तक ऑनलाइन क्लास चलाने के आदेश जारी हुए हैं। वहीं जरूरत होने पर 9वीं से 12वीं तक की क्लास भी ऑनलाइन चलाई जा सकती हैं। इसके साथ ही प्रशासन ने अगले आदेश तक स्कूलों में सभी आउटडोर एक्टीविटी पर भी रोक लगा दी है।

दिल्ली में डीजल वाली गाड़ियों पर रोक

खतरनाक हालात को देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने गुरुवार को दिल्ली और आसपास के एनसीआर जिलों में डीजल वाले चार पहिया हल्के मोटर वाहनों (एलएमवी) के चलने और राष्ट्रीय राजधानी में ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया। ऐसे में दिल्ली में 3 लाख डीजल हल्के मोटर वाहन हैं। जो BS-VI नियमों का पालन नहीं करते हैं पर रोक लगा दी गई है। सीएक्यूएम द्वारा जारी एक आदेश के मुताबिक, बीएस-6 मानक वाले वाहनों और आवश्यक व आपातकालीन सेवा में इस्तेमाल हो रहे वाहनों को छूट दी गई है।

यह भी पढ़ें : पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर हुआ हमला, पाकिस्तान में बन सकते हैं गृहयुद्ध जैसे हालात

दिल्ली में ऑड-ईवन पर विचार

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय वायु प्रदूषण पर बुलाई गई उच्चस्तरीय बैठक में कहा कि राजधानी दिल्ली में ऑड-ईवन पर अभी विचार किया जा रहा है। दिल्ली के पर्यावरण में मंत्री ने कहा कि इसके लिये प्राइवेट दफ़्तरों से भी बात करे रहे हैं। ताकि वो भी इसे लागू करवाये। दिल्ली सरकार के सभी कर्मचारियों का work from home कल से ही शुरू होगा। दिल्ली सरकार के 50% कर्मचारी शनिवार से से वर्क फ़्राम होम करेंगे। 500 बसें प्राइवेट से हायर करने की बात कही गई है पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ाया जा सके।

Related Articles

Back to top button