Dhar Bhojshala ASI Survey : भोजशाला में सर्वे के लिए आधुनिक मशीन के साथ पहुंचा दल, मुस्लिम पक्षकार ने किया ऑब्जेक्शन

Dhar Bhojshala ASI Survey : ऐतिहासिक भोजशाला में सर्वे के लिए सुबह 8 बजे दल अंदर प्रवेश कर चुका है। आज दल विशेष तरह की यूनिफॉर्म में नजर आया है। इसके तहत सभी ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग लिखी हुई टी-शर्ट पहनी है। इधर हिंदू पक्ष के लोग भी मौके पर पहुंच चुके हैं।

तीसरे दिन के सर्वे (Dhar Bhojshala ASI Survey) के लिए भी आधुनिक मशीन लेकर टीम अंदर गई है। माना जा रहा है कि जो धीरे-धीरे उत्खनन किया जा रहा है, उसको लेकर और भी कई महत्वपूर्ण तथ्य सामने लाने के लिए अब कुछ अन्य स्थान पर भी रडार से सर्वे किया जाएगा।

यह भी पढ़े :- Congress Candidates List: मोदी के सामने अजय राय, कांग्रेस की चौथी लिस्ट जारी, पढ़े पूरी खबर

जीपीआर सर्वे के तहत रडार का उपयोग करते हुए कई महत्वपूर्ण तथ्य पता करने की कोशिश की जाएगी। मौजूदा प्रतीकों को सुरक्षित करने के लिए उनकी वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी की जाएगी। भीषण गर्मी के बावजूद सर्वे दल दिनभर अपना काम जारी रखेगा। आज भी बुनियादी काम के लिए मजदूरों को बुलाया गया है ।

वहीं इस सर्वे  (Dhar Bhojshala ASI Survey) को लेकर कमाल मौलानाउद्दीन वेलफेयर सोसाइटी के प्रेसिडेंट और भोजशाला पक्षकार अब्दुल समद ने ऑब्जेक्शन उठाते हुए कहा कि 2003 के बाद जो चीजें भोजशाला में गई हैं, उसे सर्वे में शामिल न किया जाए. हम सर्वे के खिलाफ नहीं है. अब्दुल समद ने कहा कि शनिवार को हुए ASI सर्वे ने 3 टीमें बनाई गई है, हमारा ऑब्जेक्शन है कि एक वक्त में एक टीम ही सर्वे में शामिल हो क्योंकि मैं अकेला तीन जगहों पर एक साथ नहीं मौजूद रह सकता हूं. आखिरी में अब्दुल समद ने कहा कि मैं चाहता हूं ASI टीम ऐसी पद्धित भी लेकर आए, जिससे हिंदू-मुस्लिम, मंदिर-मस्जिद का वो धुल जाएं.

Related Articles

Back to top button