Election Result 2023: कल आएंगे 4 राज्यों के चुनावी नतीजे, आप परिणाम देख सकेंगे यहां

Election Result 2023: भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट http://results.eci.gov.in और वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से छग विधानसभा चुनाव के परिणाम देखे जा सकेंगे।

आज यानि मतगणना के एक दिन पहले मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की प्रेस कॉन्फ्रेंस में अहम जानकादी दी गई। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने जानकारी देते हुए बताया कि 90 सीटों के लिए मतगणना की तैयारी पूरी हो चुकी है। पारदर्शिता हेतु 90 ऑब्जर्वर की नियुक्ति की गई है। 90 में से 6 सीटो पर 21 काउंटिंग टेबल और बाकी सीटों पर 14 काउंटिंग टेबल होंगे।

यह भी पढ़े :- छत्तीसगढ़ में मतगणना से एक दिन पहले CM भूपेश बघेल का PM नरेंद्र मोदी को पत्र, इस एप पर बैन लगाने की मांग

आप तक सही और अपडेट रिजल्ट पहुंचाने के लिए चुनाव आयोग ने मार्च 2019 में एक एनकोर काउंटिंग एप्लिकेशन तैयार किया है। इस एप्लिकेशन की मदद से चुनाव आयोग की वेबसाइट और एप पर रियल टाइम रिजल्ट फ्लैश होता रहेगा। (Election Result 2023)

पहले रिजल्ट का डेटा एक्सल सीट या राज्य आधारित एप्लिकेशन पर किया जाता था। इससे आधिकारिक रूप से जानकारी आने में काफी वक्त लगता था। इसकी वजह से परिणाम भी देर से आते थे। अब चुनाव आयोग ने वोटों की गिनती के लिए एनकोर एप्लिकेशन तैयार किया है। काउंटिंग के दौरान का डेटा रिटर्निंग अफसर के द्वारा इसमें अपलोड किया जाता है। इसके बाद वेबसाइट पर यह फ्लैश होते रहता है।

बता दें कि मतगणना हाल में मोबाइल पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। सुबह 7 बजे स्ट्रांग रूम खोले जायेंगे। इसके बाद 8 बजे पोस्टल बैलेट की गणना होगी, तब जाकर 8.30 बजे से ईवीएम मतों की गणना शुरू होगी। (Election Result 2023)

Related Articles

Back to top button