रामलला तक पहुंचने रास्ता तैयार, CM योगी ने श्रीराम एयरपोर्ट का लिया जायजा

Shriram International Airport: अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को रामलला विराजमान होंगे। इससे पहले मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट लगभग बनकर तैयार है। टर्मिनल का डिजाइन राम मंदिर जैसा ही है, जिसे रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले शुरू कर दिया जाएगा। इससे पहले CM योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और केंद्रीय राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह के साथ एयरपोर्ट के निर्माण काम का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने टर्मिनल बिल्डिंग में एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों के साथ बैठक की। बता दें कि मुख्यमंत्री और मंत्रियों के निरीक्षण के बाद एयरपोर्ट के उद्घाटन और उड़ान की डेट जल्द तय होगी। इसके साथ ही किराया भी तय किया जाएगा।

वहीं एयरपोर्ट के अधिकारियों ने बताया कि सबसे पहले भारतीय एयरलाइन कंपनी इंडिगो दिल्ली और अहमदाबाद के लिए फ्लाइट शुरू करेगी। दिल्ली के लिए रोज और अहमदाबाद के लिए हफ्ते में तीन दिन फ्लाइट मिलेगी। योगी सरकार 320 करोड़ की लागत से श्रीराम एयरपोर्ट बना रही है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक एयरपोर्ट की बिल्डिंग राम मंदिर की तर्ज बनाई जा रही है। एयरपोर्ट का मुख्य भवन राजस्थान के बंशी पहाड़पुर के पत्थरों से बनाया जा रहा है। एयरपोर्ट का निर्माण तीन फेस में किया जा रहा है। (Shriram International Airport)

पहले फेस में घरेलू उड़ान की सुविधा होगी। पूरे देश के एयरपोर्ट से अयोध्या की कनेक्टिविटी होगी। यहां पर 500 यात्रियों के एक बार में आने और जाने की सुविधा होगी। टर्मिनल-1 की बिल्डिंग में 250 यात्री आ-जा सकते हैं। इस तरीके की 500 यात्रियों की सुविधा होगी। एयरपोर्ट पर इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम यानी ILS में शामिल घटकों जैसे लोकलाइजर, ग्लाइड पथ, मार्कर, डीएमई का कैलिब्रेशन भी किया जा चुका है। दो फेज में इसे बनाया जा रहा है। 2200 मीटर लंबा और 45 मीटर चौड़ा रन-वे बन चुका है। (Shriram International Airport)

टर्मिनल बिल्डिंग और एयरपोर्ट में फीनिशिंग का काम 95% से ज्यादा पूरा हो गया है। इधर, अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए लोगों को आमंत्रण कार्ड भेजे जा रहे हैं। बता दें कि लंबे संघर्ष के बाद श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण का काम जारी है। 22 जनवरी 2024 को गर्भगृह में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देशभर के 4000 से ज्यादा संत शामिल होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे और पहली आरती उतारेंगे। इस दौरान RSS प्रमुख मोहन भागवत, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई मेहमान मौजूद रहेंगे। (Shriram International Airport)

Related Articles

Back to top button