कई गंभीर बीमारी से बचा सकते हैं फलों और सब्जियों के छिलके, जानिए इसके फायदे

Whatsaap Strip

हेल्थ न्यूज : बहुत से लोग फल और सब्जियों के छिलकों को फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कोरोना महामारी के दौरान कैंसर की जांच और निदान में काफी गिरावट आई है।

शोधकर्ताओं ने नए निष्कर्ष पेश किए हैं, जिसमें दिखाया गया है कि कोविड के दौरान एक साल में निदान किए गए कोलोरेक्टल कैंसर के मामलों की संख्या में 40 फीसदी की गिरावट आई है।कि फल और सब्जियों के छिलके भी आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आयुर्वेद की मानें तो फल और सब्जी के छिल्कों के सेवन से आप तनाव और दिल से जुड़ी कई बीमारियों से खुद को बचाकर रख सकते हैं।

केले का छिलका

केले के छिलके में गुड हार्मोन सेरोटोनिन पाया जाता है जो आपकी बेचैनी और उदासी को दूर भगाकर आपके मूड को अच्छा बनाए रखने में मददगार होता है। इसके साथ ही इसमें ल्यूटिन नामक एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होता है। जो आपकी आंखों का मोतियाबिंद से बचाव करता है। इसके लिए आप केले के छिल्के को कम से कम दस मिनट तक साफ पानी में उबाल लें और ठंडा होने पर इस पानी को छानकर सेवन करें।

नाशपाती के छिलके

नाशपाती का छिल्का विटामिन सी, फाइबर और ब्रोमलेन का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत होता है। जो आपके पेट के लिए लाभकारी होता है इसके सेवन से आप पेट से जुड़े सभी प्रकार के रोगों से बचे रहते हैं। इसके लिए आप नाशपाती को छिल्के सहित खा भी सकते हैं या फिर इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 6 साल की बच्ची ने 9 मिनट में दिखाया अनोखा टैलेंट, गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज

संतरे और मौसमी के छिलके

संतरे और मौसमी दोनों ही खट्टे फल हैं इनके छिल्कों में अधिक मात्रा में सुपर फ्लैवोनॉयड पाया जाता है। जिससे ये आपके शरीर की कोशिकाओं पर अधिक दबाव नहीं पड़ने देता हैं। इसके सेवन से आप दिल से जुड़े रोग और स्ट्रोक से बचे रहते हैं। इसके लिए आप सब्जी और सूप में इनके छिल्कों को कद्दूकस करके उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: शरीर में दिखने लगे हैं ये लक्षण तो हो जाइए सावधान, कहीं मीठा खाने की आदत बन न जाए आफत

कद्दू के छिलके

कद्दू के छिलके बीटा कैरोटीन से भरपूर होते हैं। जो आपके शरीर में फ्री-रैडिकल्स को खत्म करके कैंसर से बचाव में सहायता करता हैं। साथ ही यह आपके नाखूनों को भी मजबूती प्रदान करने में मदद मदद करता है। इसके लिए आप छिल्के के साथ ही सब्जी बनाकर खाएं।

Related Articles