Hair Care News: अगर आपको भी है गीले बालों के साथ सोने की आदत तो हो जाएं सावधान, पड़ सकती है भारी

Hair Care News: अगर आपको भी गीले बालों के साथ सोने की आदत है तो आप सावधान हो जाएं। क्योंकि ये भारी पड़ सकती है। सिर से नहाने से सारा तनाव दूर हो जाता है और मन एकदम शांत होता है। ऐसे में बिस्तर पर लेटते ही नींद आ जाती है, लेकिन इतने फायदे होने के बाद भी कई ऐसे चीजें है, जिससे आपको परेशानी हो सकती है। दरअसल, शैंपू करने के बाद आपके बालों से गंदगी और बैक्टीरिया के साथ ही बालों का प्राकृतिक तेल भी धुल जाता है। इसलिए आपके बाल कमजोर हैं। ऐसे में जब आप इन कमजोर बालों के साथ तकिए पर लेटते हैं, करवटें बदलते हैं तो आपके बाल कहीं ज्यादा डैमेज होते हैं और टूटते हैं। ऐसे में सुबह आपको रूखे और उलझे बालों का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें : Saria Lastes Price: सरिया की कीमतों में फिर दर्ज हुई गिरावट, जानिए क्या है नए रेट

बता दें कि महिलाएं अगर अपने गीले बालों को उलझने से बचाने के लिए इनकी पोनी बना लेती हैं या रबर बैंड लगा लेती हैं तो बाल आपस में रगड़कर और तकिए से रगड़कर खराब होने से तो बच जाते हैं लेकिन रबड़बैंड के कारण ये बहुत अधिक डैमेज हो जाते हैं। इसलिए ये भी एक अच्छा आइडिया नहीं है। सही यही है कि आप रात को बाल धुलें तो ड्रायर का उपयोग जरूर करें। तकिए पर सोने के दौरान हमारी त्वचा के डेड सेल्स, सिर से डैंड्रफ, पोर्स से ऑइल सब पिलो कवर के साथ ही पिलो के अंदर भी जाने लगता है। हमारा तकिया बैक्टीरिया ग्रोथ के लिए एक संवेदनशील स्थान होता है। जब आप गीले बालों के साथ तकिया लगाते हैं तो बैक्टीरिया को ग्रो करने के लिए अपना पसंदीदा माहौल मिल जाता है। क्योंकि गीले बालों के कारण तकिए में नमी आ जाती है। (Hair Care News)

बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का खतरा

गीले तकिए के कारण आपकी त्वचा पर पिंपल और ऐक्ने आ सकते हैं तो बालों में मोल्ड की समस्या हो जाती है। गीले बालों में सोने से बालों का झड़ना बहुत तेजी से बढ़ जाता है। स्कैल्प में फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है, जिसके कारण बालों का टूटना शुरू हो जाता है। इसके अलावा आप नियमित रूप से अपनी कंघी को भी धोते रहें, वरना इंफेक्शन हो सकता है। डैंड्रफ भी एक बेहद आम समस्या हो गई है। इसके पीछे कई कारण होते हैं और उनमें से एक है गीले बालों में सोना। गीले बालों में सोने से स्कैल्प के नेचुरल ऑयल खत्म हो जाते हैं जिसके कारण स्कैल्प रूखी हो जाती है और इस वजह से डैंड्रफ की समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है। डैंड्रफ होने के कारण स्कैल्प में खुजली भी होने लगती है। (Hair Care News)

दोमुंहे बालों की समस्या

गीले बालों में सोने से आपको ठंड लगने का खतरा रहता है। खासतौर पर यदि आप एसी वाले कमरे में सो रहे हैं या ठंड के मौसम में ऐसा कर रहे हैं तो इसका खतरा अधिक रहता है। इसलिए यदि आप रात को बाल धोते हैं तो पहले उसे अच्छी तरह ड्रायर से सूखाएं और फिर सोएं। इससे आपपकी तबियत नहीं खराब होगी। दोमुंहे बालों की समस्या भी बेहद आम हो गई है। ऐसे में यदि आप गीले बालों में सोते हैं तो इस समस्या से आपको कोई नहीं बचा सकता है। दोमुंहे बाल होने के कारणबालों का विकास रुक जाता है। इसके अलावा दोमुंहे बाल होने से बालों की खूबसूरती भी बिगड़ जाती है। ऐसे में हमारी सलाह है कि आप बालों को सूखाकर ही सोएं। (Hair Care News)

Related Articles

Back to top button