भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर पर लगा 2 मैचों का बैन, जानिए क्या है पूरा मामला

Harmanpreet Kaur: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को अंपायर की आलोचना करना भारी पड़ गया। दरअसल, उन्हें 2 मैचों के लिए बैन कर दिया गया है। इस बैन के चलते हरमनप्रीत एशियन गेम्स के दो शुरुआती मैच नहीं खेल पाएंगी। कौर ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में स्टंप पर बैट मा दिया था। साथ ही अंपायर के फैसले पर असहमति जताई थी। भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर को शनिवार को ढाका में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज के तीसरे मैच के दौरान ICC आचार संहिता के दो अलग-अलग उल्लंघनों के कारण दो अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए निलंबित किया गया है।

यह भी पढ़ें:- 27 जुलाई को किसानों को सौगात देंगे PM नरेंद्र मोदी, सम्मान निधि की 14वीं किस्त करेंगे जारी

खिलाड़ियों और खिलाड़ी सहायता कर्मियों के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 का उल्लंघन करने का दोषी पाए जाने के बाद हरमनप्रीत कौर पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया और लेवल 2 अपराध के लिए उनके अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में तीन डिमेरिट अंक जोड़े गए, जो अंपायर के फैसले पर असहमति दिखाने से संबंधित है। उन्होंने प्रेजेंटेशन सेरेमनी के दौरान मैच में अंपायरिंग की खुलेआम आलोचना की थी। (Harmanpreet Kaur)

बता दें कि एशियन गेम्स में भारतीय टीम का पहला मुकाबला 22 सितंबर को खेला जाएगा। टीम इंडिया ICC टी-20 रैंकिंग में एशिया की टॉप टीम है। इसीलिए सीधे क्वार्टर फाइनल खेलेगी। पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश टॉप-4 टीमों में शामिल हैं, जो टॉप-8 से एंट्री करेंगी। 23 सितंबर को एशियन गेम्स का ओपनिंग डे है। इस दिन क्रिकेट मैच नहीं होंगे। क्वार्टर फाइनल के बाद 25 सितंबर को 2 सेमीफाइनल होंगे और 26 सिंतबर को फाइनल खेला जाएगा। (Harmanpreet Kaur)

वहीं फाइनल के दिन ही सुबह सेमीफाइनल हारने वाली टीमों के बीच थर्ड प्लेस मैच भी होगा। विमेंस कैटेगरी में कुल 14 मैच होंगे।इससे पहले शेष 10 टीमें क्वालिफायर राउंड खेलेंगी। क्वालिफायर के 6 मैच 19 से 21 सितंबर तक होंगे। 22 और 24 सितंबर को 4 क्वार्टर फाइनल होंगे। जानकारी के लिए बता दें कि बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे वनडे में LBW आउट होने के बाद भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने स्टंप्स को बैट मार दिया था। वे अंपायर के फैसले से निराश नजर आईं थी और पवेलियन लौटते हुए गुस्से में फील्ड अंपायर से कुछ कहते हुए भी दिखीं। ट्रॉफी फोटोशूट में उन्होंने ये तक कह दिया था कि यहां खिलाड़ियों के साथ अंपायर्स को भी होना चाहिए, जिसे लेकर ये एक्शन लिया गया है। (Harmanpreet Kaur)

Related Articles

Back to top button