Bharat Jodo Yatra-2 : मिशन 2024 में लगे नेता राहुल, भारत जोड़ो यात्रा 2 की तैयारी, अब ये नेता भी आएंगे साथ

Bharat Jodo Yatra-2 : कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 2 (Bharat Jodo Yatra-2) जल्द ही शुरू होने वाली है। इस यात्रा में उत्तर प्रदेश को अधिक तवज्जो दिए जाने की संभावना है। माना जा रहा है कि इस यात्रा में कांग्रेस पार्टी पश्चिम उत्तर प्रदेश पर अधिक फोकस रखेगी। इस भारत जोड़ो यात्रा 2 के संयोजक दिग्विजय सिंह है जो यात्रा को लेकर रणनीति बना रहे है।

यह भी पढ़े :- मणिपुर पर हंगामा और सुकमा पर चुप्पी, यही है कांग्रेस का दोहरा चरित्र : बृजमोहन

ये यात्रा इतनी अहम इसलिए है क्योंकि विपक्षी मोर्चा इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) के गठन के बाद इसे निकाला जाएगा। ऐसे में राहुल गांधी की अगुवाई में निकाली जाने वाली भारत जोड़ो यात्रा काफी अहम मानी जा रही है। हालांकि अब तक ये सामने नहीं आया है कि ये भारत जोड़ो यात्रा कब से कबतक निकाली जाएगी। इस बार माना जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी के फोकस में उत्तर प्रदेश रहने वाला है जिसपर यात्रा के पहले चरण के दौरान अधिक ध्यान नहीं दिया गया था। इस यात्रा को लेकर रणनीति कांग्रेस के दिग्गज नेता और यात्रा के संयोजक दिग्विजय सिंह ने बनाई है। कांग्रेस की कोशिश है कि यूपी के इस इलाके में लोकसभा की 24 सीटों पर अपनी पकड़ को मजबूत किया जा सके। इस यात्रा को राहुल गांधी के निर्देश पर शुरू किया जाना है।

बता दें कि इस यात्रा में राहुल गांधी अकेले नहीं होंगे। इस बार उनके साथ विपक्षी मोर्चा इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) के साथी भी होंगे। इसमें कई नेताओं के नाम सामने आए हैं जो भारत जोड़ो यात्रा दो का हिस्सा हो सकते है। इसमें समाजवादी पार्टी मुखिया अखिलेश यादव, राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष जयंत चौधरी और आजाद समाज पार्टी के अध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद भी राहुल गांधी के साथ नजर आ सकते है। Bharat Jodo Yatra-2

इन तारीखों से हो सकती है शुरुआत

कांग्रेस इस यात्रा को स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त, 12 सितंबर और गांधी जयंती 2 अक्टूबर से शुरू करने पर विचार कर रही है। हालांकि राहुल गांधी 15 अगस्त से इस यात्रा को निकालने की इच्छा जाहिर कर चुके है। गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी पश्चिमी उत्तर प्रदेश में फोकस कर रही है क्योंकि 2019 में पश्चिमी यूपी से ही सबसे ज्यादा सीटें हारी थी। इन सीटों में सहारनपुर, बिजनौर, नगीना, अमरोहा, मुरादाबाद, संभल, रामपुर शामिल है। ऐसे में भाजपा इन सीटों पर अपनी पकड़ो को मजबूत करने की कोशिश कर रही है वहीं कांग्रेस भी इस इलाके में मजबूती लाने की कोशिश कर रही है।

बता दें कि भारत जोड़ो यात्रा के पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद से एंट्री हुई थी। ये यात्रा बाहर से होते हुए शामली और बागपत पहुंची थी जहां से यात्रा निकाली गई थी। बता दें कि अब तक भारत जोड़ो यात्रा 2 का रूट तय नहीं हुआ है। माना जा रहा है कि ये यात्रा सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, देवबंद, मेरठ, बागपत, बिनजौर, मुरादाबाद, नगीना, संभल, रामपुर, बरेली, बदायूं, अलीगढ़ जैसी सीटों से होकर गुजरेगी। कांग्रेस जिन इलाकों में मजबूत स्थिति में है वहां यात्रा अधिक समय तक रुकेगी।

Related Articles

Back to top button