हिमाचल प्रदेश चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र, 1 लाख रोजगार सहित इन बातों की गारंटी

Himachal Pradesh Election : हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव (Himachal Pradesh Election) के लिए कांग्रेस ने घोषणापत्र जारी कर दिया है। कांग्रेस ने घोषणापत्र में कहा है कि पहली कैबिनेट में 1 लाख रोजगार देंगे। साथ ही पुरानी पेंशन को बहाल करने की बात है। इसके अलावा हर घर लक्ष्मी के तहत महिलाओं को हर माह 1500 रुपये दिए जाएंगे। हर विधानसभा में 4 अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोले जाएंगे। केंद्र में सरकार बनने पर सेना की 4 साल वाली नौकरी का नियम वापस लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री मोदी आज हिमाचल प्रदेश के दौरे पर, इन दो जगहों पर चुनावी रैली में होंगे शामिल

Himachal Pradesh Election : 10 गारंटी –

1. पुरानी पेंशन होगी बहाल
2. युवाओं के लिए 5 लाख रोजनार
3. महिलाओं को हर महीने 1500रु
4. 300 यूनिट बिजली फ्री
5. बागवान तय करेंगे फलों की कीमत
6. युवाओं के लिए 680 करोड का स्टार्ट-अप फण्ड
7. हर विधानसभा में खुलेंगे 4 अंग्रेजी मीडियम स्कूल
8. मोबाइल क्लीनिक से हर गाँव में होगा मुफ्त इलाज
9. पशुपालकों से हर दिन खरीदेंगे 10 लीटर दूध
10. 2 रुपये किलो में होगी गोबर खरीद

Himachal Pradesh Election : चुनाव कार्यक्रम

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव का एलान हो गया है। यहां की 68 विधानसभा सीटों पर 12 नवंबर को मतदान होगा और 8 दिसंबर को मतगणना होगी। चुनाव के लिए अधिसूचना 17 अक्टूबर को जारी हो गई है। नामांकन करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर थी जो 29 अक्टूबर तक नाम वापस लिया जा सकता था।

यह भी पढ़ें : किंग कोहली का जन्मदिन आज, जानें डेब्यू के बाद से अब तक कैसा रहा है उनका क्रिकेट कॅरियर, क्यों कहलाते हैं रन मशीन

2017 में क्या था यहां का हाल

2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 44 सीटें जीती थीं। वहीं कांग्रेस को 21 सीटों पर विजय हासिल हुई थी। अन्य दलों को तीन सीटों पर जीत दर्ज करने में कामयाबी मिली थी। इस बार के चुनाव में आम आदमी पार्टी भी पूरी ताकत झोंक रही है। पंजाब से सटा राज्य होने की वजह से हिमाचल में पार्टी को काफी उम्मीदें हैं।

Related Articles

Back to top button