होली के दौरान इन राज्यों में कई दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, आज ही निपटा लें अपने जरुरी काम, यहां देखें छुट्टियों की लिस्ट

Holi 2023 : अगर आपको अगले हफ्ते बैंक से संबंधित काम निपटाना है तो यह खबर आपके मतलब की है। होली के कारण मार्च के दूसरे हफ्ते में बैंक कई दिन लगातार बंद रहेंगे। इस कारण बैंक संबंधित कामों को आप आज और कल तक पूरा कर लें। देश के कुछ राज्यों होली के कारण बैंक तीन दिन तक भी बंद रहेंगे। इसके बाद दूसरे शनिवार और फिर रविवार के कारण भी छुट्टी रहेगी। ऐसे में आपके पास शुक्रवार, शनिवार और सोमवार तक का ही समय है इन कामों को पूरा करने के लिए। होली की छुट्टी के साथ ही पूरे महीने में बैंकों में 12 दिन का अवकाश है।

यह भी पढ़ें : अरविंद केजरीवाल ने किया एलान, छत्तीसगढ़ में आप की सरकार बनी तो लोगों को फ्री में मिलेगी बिजली

Holi 2023 : होली के कारण कई दिनों तक बैंक रहेंगे बंद

होली उत्तर भारत के कई राज्य जैसे उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पंजाब, उत्तराखंड आदि जैसे कई राज्यों में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। होलिका दहन के कारण 7 मार्च यानी मंगलवार को कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। बेलापुर, देहरादून, तेलंगाना, जम्मू, कोलकाता, गुवाहाटी, कानपुर, लखनऊ, हैदराबाद, जयपुर, मुंबई, नागपुर, रांची और पणजी में 7 मार्च को बैंक बंद रहेंगे।

वहीं 8 मार्च यानी बुधवार को अगरतला, अहमदाबाद, आइजोल, गंगटोक, इम्फाल, पटना, रायपुर, अइजोल, भोपाल, लखनऊ, दिल्ली, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, शिलोंग, श्रीनगर और शिमला में बैंक बंद रहेंगे. 9 मार्च को बैंक होली या ओसंग के कारण बिहार में बैंक बंद रहेंगे।

मार्च में बाकी दिनों की हॉलिडे लिस्ट

11 मार्च, 2023- दूसरा शनिवार
12 मार्च, 2023- रविवार
19 मार्च, 2023- रविवार
22 मार्च, 2023- गुडी पाडवा/ उगाडी/ बिहार दिवस/प्रथम नवरात्र/ तेलुगु नववर्ष के मौके पर बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मुंबई नागपुर, पणजी, पटना, जम्मू और मुंबई में बैंकों में अवकाश रहेगा।
25 मार्च, 2023- चौथा शनिवार
26 मार्च, 2023- रविवार
30 मार्च, 2023- रामनवमी के मौके लखनऊ, भोपाल, चंडीगढ़, हैदराबाद, मुंबई, पटना, अहमदाबाद, बेलापुर, पटना, नागपुर और रांची में बैंकों में अवकाश रहेगा।

यह भी पढ़ें : Chhattisgarh Budget 2023 : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज पेश करेंगे अपना 5वां बजट, बेरोजगारी भत्ते समेत मिल सकती है ये सुविधाएं

Holi 2023 : बैंक के अवकाश के दिन कैसे निपटाएं काम

भले ही होली में बैंक कई दिन बंद रहेंगे। लेकिन आप घर बैठे मोबाइल बैंकिंग, नेट बैंकिंग के जरिए एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके अलावा आप यूपीआई के जरिए भी केवल मोबाइल नंबर के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। वहीं कैश विड्रॉल के लिए आप एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए भी आसानी से पेमेंट कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button