वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से होगा नियमों में बदलाव, थर्ड अंपायर करेंगे ये चीजें तय

ICC New Rules: ICC यानी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल क्रिकेट के नियमों में बदलाव करने वाली है। ICC सॉफ्ट सिग्नल को खत्म करने जा रही है। यानी अब थर्ड अंपायर ही तय करेगा कि कैच सही है या नहीं। इसकी शुरुआत भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से इंग्लैंड के ओवल क्रिकेट ग्राउंड पर होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप यानी WTC फाइनल से होगी।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ के इस जिले में नाबालिग का अपहरण कर दुष्कर्म, दोस्ती कर वारदात को दिया अंजाम

जानकारी के लिए बता दें कि मैच के दौरान ग्राउंड अंपायर अगर कोई कैच थर्ड अंपायर के पास रेफर करता था तो उसे सॉफ्ट सिग्नल के जरिए ये बताना होता था कि उसकी अपनी राय क्या है। यानी ग्राउंड अंपायर भले ही कैच को लेकर कन्फ्यूज रहता हो, लेकिन उसे थर्ड अंपायर को ये बताना होता था कि उसकी नजर में डिसीजन आउट है या नॉटआउट। ग्राउंड अंपायर ने सॉफ्ट सिग्नल में जो कहा है उसे थर्ड अंपायर तब तक नहीं बदल सकता, जब तक उसके पास इसके लिए कन्क्लूसिव एविडेंस यानी निर्णय करने लायक सबूत न हो। (ICC New Rules)

इसका मतलब ये है कि अगर थर्ड अंपायर भी श्योर नहीं है कि कैच क्लीन है या नहीं तो इस स्थिति में ग्राउंड अंपायर के सॉफ्ट सिग्नल को ही फाइनल डिसीजन मान लिया जाता था। सॉफ्ट सिग्नल हमेशा से क्रिकेट विशेषज्ञों के बीच चर्चा का विषय रहा है। सौरव गांगुली की अध्यक्षता वाली ICC क्रिकेट कमेटी ने इसे खत्म करने का सुझाव दिया था। अब ICC ने क्रिकेट कमेटी के सुझाव को अमल में लाते हुए सॉफ्ट सिग्नल को खत्म कर दिया है। (ICC New Rules)

मतलब अब फील्ड अंपायर कैच का रिव्यू लेने के लिए अगर थर्ड अंपायर के पास रेफर करता है तो वह अपना सुझाव नहीं देगा। अब थर्ड अंपायर तकनीक के आधार पर रिव्यू कर खुद फैसला सुनाएगा और थर्ड अंपायर के फैसले को ही सही माना जाएगा। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल सॉफ्ट सिग्नल खत्म करने के अलावा कुछ और भी बदलाव करने जा रही है। WTC फाइनल के दौरान दिन का ओवर पूरा नहीं होने तक नेचुरल रोशनी में कोई दिक्कत आ रही है तो अंपायर फ्लड लाइट्स ऑन करा सकता है।

इंग्लैंड और पाकिस्तान टेस्ट में हुआ था विवाद

दरअसल, पिछले साल इंग्लैंड के पाकिस्तान दौरे पर खेले गए तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में पाकिस्तान के युवा बल्लेबाज सऊद शकील को सॉफ्ट सिग्नल के आधार पर आउट दिया गया था। इस टेस्ट में पाकिस्तान को 26 रन से हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में पाकिस्तान को दूसरी पारी में जीत के लिए 355 रन बनाने थे। सऊद शकील 213 गेंदों में 94 रन बना चुके थे। इंग्लैड के गेंदबाज मार्क वुड की एक गेंद पर शकील ने शॉट खेला, जिसे वो सही से टाइम नहीं कर पाए। गेंद विकेटकीपर ओली पोप के पास गई। (ICC New Rules)

वहीं पोप ने डाइव मारते हुए गेंद को लपका और कैच की अपील की। फील्ड अंपायर ने इसे थर्ड अंपायर के पास रेफर करने के साथ ही सॉफ्ट सिग्नल में आउट दे दिया था। जब रिप्ले में इसे स्लो मोशन में देखा गया तो गेंद जमीन को छूते हुए दिखाई दी। ऐसे में ये निर्णय लेना कि पोप की उंगली गेंद के नीचे थी कि नहीं ये काफी मुश्किल था। थर्ड अंपायर ने कहा कि उसके पास कन्क्लूसिव एविडेंस नहीं है। सॉफ्ट सिग्नल के आधार पर शकील को आउट करार दिया गया। इसके बाद सोशल मीडिया पर सॉफ्ट सिग्नल पर सवाल उठने लगे।

ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका टेस्ट में भी हुआ था विवाद

इसी साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज के दौरान भी ऐसा ही कुछ देखने को मिला था। सीरीज का आखिरी मैच 4 जनवरी से 8 जनवरी के बीच खेला गया था, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन को सॉफ्ट सिग्नल के तहत कैच आउट दिया गया था। लाबुशेन का कैच स्लिप में पकड़ा गया, तब कैच को लेकर डाउट था। फील्ड अंपायर ने इसे सॉफ्ट सिग्नल के आधार पर आउट करार दिया था, लेकिन जब थर्ड अंपायर ने तकनीकी हेल्प से इस कैच को देखने के बाद नॉटआउट दिया तो उसके पास कन्क्लूसिव एविडेंस था। (ICC New Rules)

इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स ने भी सॉफ्ट सिग्नल को लेकर सवाल उठाए थे। उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था कि ICC को सॉफ्ट सिग्नल को खत्म कर आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर थर्ड अंपायर को ही सही फैसला लेने की इजाजत देना चाहिए। इसी तरह कई मैचों में सॉफ्ट सिग्नल की वजह से बल्लेबाजों को पवेलियन लौटना पड़ता है, लेकिन बाद में स्लो मोशन या रिप्ले में देखने पर वो आउट नहीं होता। ऐसे में कई बार सिर्फ सॉफ्ट सिग्नल की वजह से ही बल्लेबाज अपना गेम नहीं खेल पाते।  (ICC New Rules)

Related Articles

Back to top button