Trending

Hydrogen Car: आ गई भारत की पहली हाइड्रोजन कार, अब पेट्रोल-डीजल से मिलेगा छुटकारा

Hydrogen Car: नरेंद्र मोदी सरकार ने देश को हाइड्रोजन पावर बनाने के लिए एक अहम कदम उठाया है। इसके तहत सरकार ने नई ग्रीन हाइड्रोजन पॉलिसी बनाई है, जिसका देश के उद्योगपतियों ने खुलकर स्वागत किया है। गडकरी भी ऐसे ईंधन को बढ़ावा देने की लगातार बात करते रहे हैं।

आने वाले समय में भारतीय सड़कों पर जल्द ही हाइड्रोजन कार (Hydrogen Car) फर्राटे मारते नजर आएगी। ईको फ्रेंडली और एडवांस तकनीक वाली इस कार ने अपना सफर शुरू कर दिया है। भारत की इस पहली हाइड्रोजन कार में केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री इस कार की सवारी भी कर ली है। वे बुधवार सुबह इस कार को लेकर संसद पहुंचे। इस दौरान यह कार लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी रही।

यह भी पढ़ें : Rashifal 30 March 2022: आपका बुधवार का दिन कैसा रहेगा, क्या कहती हैं राशि, जानें अपना राशिफल

नितिन गडकरी ने कहा कि ग्रीन हाइड्रोजन काफी सस्ती गैस है। इसके जरिए प्रति किलोमीटर 2 रुपये का खर्च ही आएगा। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों अभी लगातार बढ़ रही है। हाईड्रोजन ईंधन काफी सस्ता है। उन्होंने आगे कहा कि यह देश की पहली हाईड्रोजन कार है। आने वाले समय में इन कारों का उत्पादन तेजी से होगा। हमने इसके स्टैंडर्ड भी तय किए हैं।

इस कार की सबसे खास बात यह है कि, यह उत्सर्जन के रूप में सिर्फ पानी निकालती है। यानी कि यह पूरी तरह से पर्यावरण को स्वच्छ रखने में अपनी भूमिका निभा सकती है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि, यह कार पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल है और इससे किसी तरह का प्रदूषण नहीं फैलता है। उन्होंने इस कार को भारत का भविष्य बताया।

इस दौरान नितिन गडकरी ने कहा, “ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन होगा, इसके स्टेशन होंगे और देश का आयात भी बचेगा। इसके कारण नए रोजगार का भी निर्माण होगा। उन्होंने कहा कि, हम हाइड्रोजन का निर्यात करने वाला देश बनेंगे।”

Related Articles

Back to top button