होली से पहले किसानों को मिलेगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

PM Kisan Yojana : केंद्र की मोदी सरकार देशभर में किसानों के लिए कई तरह की लाभकारी योजनाएं चला रही है। जिससे किसानों की आय को दोगुना किया जा सके। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) की अब तक 12 किस्त किसानों के खाते में पहुंच चुकी है। किसानों को अब 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। जानिए इससे जुड़ा नया अपडेट क्या है।

यह भी पढ़ें : प्रकाश राज ने फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को बताया बकवास फिल्म, अनुपम खेर ने ऐसे दिया इसका जवाब

PM Kisan Yojana : होली से पहले मिल सकती है किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त होली से पहले किसानों के खाते में आने की उम्मीद है। केंद्र सरकार जल्द ही 13वीं किस्त को जारी करने पर विचार बना रही है। इस योजना की शुरुआत 24 फरवरी, 2019 को हुई थी, यानि 24 फरवरी 2023 को इस योजना के 4 साल पूरे होने जा रहे हैं। उम्मीद है कि सरकार इस दिन खाते में धनराशि ट्रांसफर कर सकती है। हालांकि अभी तक सरकार की ओर से कोई भी आधिकारिक तारीख का ऐलान नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि आने वाले समय में किसी भी दिन 13वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में आ जाएगा।

कितना आएगा किस्त का पैसा

केंद्र सरकार की ओर से किसानों की आय दोगुनी करने और किसानों के आर्थिक स्तर को बढ़ाने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना को लॉन्च किया गया था। इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6000 रुपये की सहायता राशि दी जाती है। ये 6000 रुपये की राशि 2-2 हजार की किस्त के रूप में दी जाती है। अगर आप भी 13वीं किस्त का फायदा लेना चाहते हैं, तो अपना नाम चेक कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana : ऐसे लिस्ट में चेक करें अपना नाम

लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करना होगा। साथ ही मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर डालें। इसके बाद आपको कैप्चा कोड दर्ज करके सब्मिट बटन पर क्लिक करना होगा। आपके सामने लिस्ट खुल जाएगी। इसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

जरूर करें ई-केवाईसी

वही इस योजना का लाभ लेने के लिए आप ई-केवाईसी जरूर कर लें, नहीं तो खाते में पैसा नहीं आएगा। ई-केवाईसी कराने के लिए किसान सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां पर फार्मर कॉर्नर के विकल्प पर क्लिक करें। उसी में ई-केवाईसी पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नया पेज खुलने पर आधार कार्ड का नंबर डालना है। आधार से जो नंबर पंजीकृत मोबाइल पर ओटीपी आएगा। ओटीपी और कैप्चा कोर्ड भरने के बाद ई-केवाईसी की पूरी प्रोसेस हो जाएगी।

यह भी पढ़ें : समय रहते करा लें पैन कार्ड को आधार से लिंक, अगले महीने खत्म हो जाएगी डेडलाइन, चूके तो लगेगा 10000 रुपये जुर्माना

PM Kisan Yojana : इतने किसानों को मिला लाभ

देशभर में करोड़ों किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 अक्टूबर 2022 को 12 वीं किस्त किसानों के खाते में भेजी थी। केंद्र सरकार की ओर से संसद में यह जानकारी दी गई है। वर्ष 2019 में पीएम किसान के लाभार्थियों की संख्या 3.16 करोड़ थी। जोकि साल 2022 में बढ़कर 10.45 करोड़ हो गई है। केंद्र सरकार अपात्रों को सूची से बाहर करने में जुड़ी है। जिससे पात्र किसानों को इस योजना का लाभ मिल सके।

Related Articles

Back to top button