भारत-न्यूजीलैंड के बीच तीसरा वनडे मुकाबला आज, क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

IND-NZ 3rd ODI: रायपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में शानदार जीत के बाद आज टीम इंडिया तीसरा और आखिरी वनडे मुकाबला खेलेगी। आज भारतीय टीम को इंदौर के होलकर मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला खेलना है, जो दोपहर 1.30 से शुरू होगा। अगर टीम इंडिया ये मुकाबला जीत लेती है तो वह T-20 के बाद वनडे में भी नंबर-1 बन जाएगी। इतना ही नहीं भारतीय टीम वनडे इतिहास में तीसरी बार कीवियों को क्लीन स्वीप कर लेगी। 13 साल पहले 2010 में टीम गौतम गंभीर की कप्तानी में ऐसा कर चुकी है। तब भारत ने न्यूजीलैंड को 5 मैचों की सीरीज में 5-0 से हराया था। उससे पहले टीम इंडिया ने 1988 में 4 मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया था।

यह भी पढ़ें:- वर्ल्ड कप के लिए सही ट्रैक पर भारतीय टीम की तैयारी, मोहम्मद शमी ने कही ये बात

इंदौर के होलकर स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले तीसरे मैच को लेकर टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ,शुभ्मन गिल ,बॉलर यजुवेंद्र चहल बैट्समैन ईशान किशन सहित अन्य खिलाड़ियों ने नेट प्रैक्टिस की। इस बीच होलकर स्टेडियम में टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ मीडिया से रूबरू हुए। उन्होंने कहा कि टीम इंडिया बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रही है। T-20 वर्ल्डकप के बाद अब फोकस 50 ओवर वर्ल्डकप की ओर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें मौका मिला तो हम बड़ा स्कोर करेंगे और अगर बॉलिंग मिलेगी तो न्यूजीलैंड को बड़ा स्कोर करने से रोकेंगे। (IND-NZ 3rd ODI)

इंदौर के रजत पाटीदार को लेकर राहुल द्रविड़ ने कहा कि रजत को पता है कि वह टीम के आसपास है उसे मौका जरूर मिलेगा। उसके बेहतर प्रदर्शन के कारण उसे मौका मिला है। अभी प्लेइंग 11 को लेकर नहीं कह सकता। इंदौर की स्वच्छता और इंदौर शहर को लेकर पूछे गए सवाल पर राहुल द्रविड़ ने कहा कि मुझे बहुत खुशी होती है इंदौर को लेकर। स्टेडियम भी बहुत अच्छा है। बचपन से लेकर अब तक बहुत अच्छा लगता है। मेरा बचपन यहां बीता है मेरे परिवार के लोग यहां रहते हैं। मेरी बहुत मेमोरी यहां से जुड़ी हुई है। (IND-NZ 3rd ODI)

बता दें कि तीन मैचों के वनडे सीरीज में टीम इंडिया दो मैच जीत चुकी है। इसके साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज पर भी कब्जा कर लिया है। तीसरे मैच में टीम इंडिया जहां क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगी तो वहीं न्यूजीलैंड इस मैच में जीत हासिल कर अपना सम्मान बरकरार रखना चाहेगी। हालांकि भारतीय टीम के लिए मध्यप्रदेश के मैदान हमेशा ही काफी लकी रहे हैं और हमारे खिलाड़ियों ने यहां गजब का खेल दिखाकर बड़े रिकॉर्ड भी बनाए हैं। (IND-NZ 3rd ODI)

वनडे का पहला दोहरा शतक

वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट का पहला दोहरा शतक मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने लगाया था। इस वर्ल्ड रिकॉर्ड का गवाह बना था मध्यप्रदेश ग्वालियर का रूपसिंह स्टेडियम। इसी मैदान में सचिन तेंदुलकर ने रिकॉर्ड 200 रन की पारी खेली थी। ग्वालियर के बाद मध्यप्रदेश एक बार फिर से वर्ल्ड रिकॉर्ड का गवाह बना। इंदौर के होलकर स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए इस मैच में सहवाग ने शानदार दोहरा शतक जड़ दिया और इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन के बाद ऐसा कारनामा करने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए। सहवाग ने 219 रन की पारी खेली थी। (IND-NZ 3rd ODI)

वहीं एक बार फिर से इंदौर के होलकर स्टेडियम में मुकाबला होने जा रहा है, जहां भारत और न्यूजीलैंड के मैच को लेकर क्रिकेट फैंस में खासा क्रेज देखने को मिल रहा है। अब देखना ये है कि इस बार कौन सा रिकॉर्ड बनता है और कौन सा खिलाड़ी ये कमाल करता है। भारतीय क्रिकेट टीम ने नए साल की दमदार शुरुआत की है। टीम ने पहले श्रीलंका को वनडे सीरीज में मात दी और अब न्यूजीलैंड के खिलाफ भी वनडे सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर ली है।

सीरीज का पहला मैच हैदराबाद में खेला गया था, जिसमें भारत ने 12 रन से जीत हासिल की। वहीं रविवार को रायपुर में खेले गए दूसरे वनडे में उन्होंने 8 विकेट से बड़ी जीत दर्ज की। अब न्यूजीलैंड को क्लीन स्वीप करने के लिए टीम इंडिया तैयार है। तीसरे मुकाबले के लिए इंदौर का होलकर स्टेडियम भी पूरी तरह से तैयार है। टीम इंडिया इस वक्त फॉर्म में चल रही है। टीम का हर खिलाड़ी हर मैच में अपनी छाप छोड़ रहा है। पहले मुकाबले में गिल ने कमाल किया तो दूसरे मुकाबले में शमी की रफ्तार ने कहर बरपाया। (IND-NZ 3rd ODI)

Related Articles

Back to top button