Trending

आज भारतीय टीम की न्यूजीलैंड से दो बार होगी भिड़ंत, पढ़ें पूरी खबर…

IND vs NZ Woman: आज भारतीय टीम न्यूजीलैंड का दो बार सामना करेगी। एक तरफ T-20 सीरीज होगी। वहीं दूसरी तरफ अंडर 19 महिला वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मुकाबला। इसका मतलब 6 घंटे में दो मुकाबले और दोनों अहम मुकाबले होंगे। भारत और न्यूजीलैंड के मुकाबले पर पूरी दुनिया की नजर रहने लगी है। क्योंकि दोनों के बीच मुकाबला भी काफी हाई वोल्टेज होता है।

यह भी पढ़ें:- भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहला T-20 मुकाबला आज, ये खिलाड़ी सीरीज से बाहर

जब भी दोनों टीमें मैदान पर उतरती है हर किसी की धड़कनें बढ़ने लगती है। आज दोपहर से लेकर रात तक हर फैंस की धड़कन बढ़ी रहेगी। दरअसल, भारत और न्यूजीलैंड के बीच हाईवोल्टेज मुकाबले के पीछे की वजह पिछले कुछ समय से ICC इवेंट में दोनों की टक्कर रही है। न्यूजीलैंड पहले 2019 में वनडे वर्ल्ड कप और फिर 2021 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत की उम्मीदों को तोड़ चुका है। अब एक बार फिर भारत का सम्मान दांव पर लगा है। (IND vs NZ Woman)

भारत आज 6 घंटे में 2 बार न्यूजीलैंड से भिड़ेगा। भारत और न्यूजीलैंड की टीम पहले महिला अंडर 19 T20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका में मैदान पर उतरेगी। इसके बाद शाम को हार्दिक पंड्या की अगुआई में भारतीय टीम 3 मैचों की T20 सीरीज का पहला मुकाबला खेलने रांची के मैदान पर उतरेगी। इधर, बात अंडर 19 महिला T20 वर्ल्ड कप की करें तो पहली बार ICC इस टूर्नामेंट का आयोजन कर रहा है और भारत के पास इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करवाने का मौका है। (IND vs NZ Woman)

सुपर सिक्स में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद भारत ने श्रीलंका के खिलाफ वापसी कर जीत दर्ज की और सेमीफाइनल में जगह बना ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप का मुकाबला दोपहर 1.30 बजे खेला जाएगा। इसके 6 घंटे बाद शाम को 7 बजे रांची में हार्दिक पंड्या की टीम मैदान पर उतरेगी। बता दें कि टीम इंडिया शेफाली वर्मा की कप्तानी में टूर्नामेंट खेलने उतरी है। शेफाली सीनियर टीम से भी T-20 और वनडे वर्ल्ड खेल चुकी हैं। (IND vs NZ Woman)

वहीं ICC अंडर-19 विमेंस वर्ल्ड कप में सुपर-6 स्टेज के मुकाबले खत्म हो चुके हैं। ग्रुप-1 से भारत, ऑस्ट्रेलिया और ग्रुप-2 से इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमों ने क्वालिफाई किया। टूर्नामेंट के दोनों ही सेमीफाइनल मुकाबले आज पोचेस्ट्रूम में खेले जाएंगे। दोपहर 1:30 बजे भारतीय टीम न्यूजीलैंड से भिड़ेगी। वहीं शाम 5:15 बजे ऑस्ट्रेलिया की टीम इंग्लैंड से दूसरा सेमीफाइनल खेलेगी। टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 29 जनवरी को शाम 5:15 बजे से पोचेस्ट्रूम में ही खेला जाएगा। (IND vs NZ Woman)

बता दें कि न्यूजीलैंड और भारत की अंडर-19 विमेंस टीमों ने वर्ल्ड कप से पहले दिसंबर 2022 में 5 मैचों की T-20 सीरीज खेली थी। ये सीरीज भारत में हुई थी। भारत ने सीरीज के सभी 5 मैच जीतकर क्लीन स्वीप किया था। ओवरऑल दोनों टीमों के बीच 5 T-20 मैच ही खेले गए। सभी भारत ने जीते। ऐसे में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले से पहले इंडिया विमेंस टीम को ही फेवरेट माना जा सकता है। अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत की शुरुआत शानदार रही थी। टीम ने मेजबान साउथ अफ्रीका से टूर्नामेंट के ओपनिंग मैच में मिले 167 रन के टारगेट को 16.3 ओवरों में 7 विकेट रहते हुए हासिल कर लिया। भारत ने फिर UAE को 122 और स्कॉटलैंड को 83 रन से हराकर पुल-डी में टॉप किया। (IND vs NZ Woman)

इसके बाद भारत ने 4 पॉइंट के साथ सुपर-6 स्टेज में प्रवेश किया, लेकिन पहले ही मैच में उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। फिर दूसरे मैच में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 20 ओवर में 59 रन पर रोका और 7.2 ओवर में ही टारगेट हासिल कर लिया। इस जीत के साथ भारत सुपर-6 के ग्रुप स्टेज में टॉप पर रहकर सेमीफाइनल में पहुंच गया, जहां अब उसका सामना ग्रुप-2 में दूसरे नंबर पर रही न्यूजीलैंड से होगा। भारत को जहां एक मैच में हार मिली। वहीं न्यूजीलैंड की टीम ग्रुप स्टेज और वॉर्म-अप के सभी मुकाबले जीत कर सेमीफाइनल में पहुंची है।

टीम ने पुल-सी में इंडोनेशिया, आयरलैंड और वेस्टइंडीज पर बड़ी जीत दर्ज की। फिर सुपर-6 स्टेज में पाकिस्तान और रवांडा को भी बड़े अंतर से हराया। भारत की कप्तान शेफाली वर्मा और उप कप्तान श्वेता सेहरावत ने पूरे टूर्नामेंट में रन बनाए। श्वेता तो टूर्नामेंट की टॉप रन स्कोरर में दूसरे नंबर पर हैं। उनके बाद सौम्या तिवारी और ऋचा घोष बैटिंग करने उतरती हैं, जो टीम को और भी मजबूती देती हैं। बैटिंग के बाद पार्श्वी चोपड़ा और मन्नत कश्यप टीम की 2 बेहतरीन बॉलर्स हैं। दोनों ने ही टूर्नामेंट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लिए। (IND vs NZ Woman)

न्यूजीलैंड सभी मैच जीतकर भी सुपर-6 के ग्रुप-2 में दूसरे नंबर पर रही। क्योंकि पहले नंबर पर फिनिश करने वाली इंग्लैंड ने भी अपने सभी 5 मुकाबले जीते और बहुत बड़े अंतर से जीते। इसी कारण उसका नेट रन रेट न्यूजीलैंड से बेहतर रहा और टीम पहले स्थान पर रही। पहले नंबर पर रहने के चलते इंग्लैंड का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा। ऑस्ट्रेलिया सुपर-6 स्टेज के ग्रुप-1 में भारत के बाद दूसरे नंबर पर रहा था। उसने सुपर-6 के तो दोनों मुकाबले जीत लिए थे, लेकिन पुल स्टेज में उसे बांग्लादेश से हार का सामना करना पड़ा। इससे उसका रन रेट कम हुआ और टीम ने भारत के बाद दूसरे नंबर पर फिनिश किया। (IND vs NZ Woman)

पोचेस्ट्रूम में आज टेम्परेचर 18 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। बारिश नहीं होगी, लेकिन हल्के-हल्के बादल छाए रहेंगे। पोचेस्ट्रूम के मैदान पर असोसिएट और टॉप टीमों के कई मैच हुए। इस कारण मैच पर 199 के स्कोर भी बने और 25 रन के भी। ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम पिच और अपनी टीम की स्ट्रेंथ देखकर पहले गेंदबाजी या बल्लेबाजी करने का फैसला लेगी। सेमीफाइनल-1 के लिए भारत के पॉसिबल प्लेइंग इलेवन में शेफाली वर्मा (कप्तान), श्वेता सेहरावत, गोंगडी त्रिषा, सौम्या तिवारी, ऋषा घोष (विकेटकीपर), पार्श्वी चोपड़ा, हर्षिता बासु, मन्नत कश्यत, टिटास सधु, अर्चना देवी और सोनम यादव खेलते दिख सकती है। (IND vs NZ Woman)

न्यूजीलैंड के पॉसिबल प्लेइंग इलेवन में इजी शार्प (कप्तान), एना ब्राउनिंग, एम्मा मैक्लीओड, जॉर्जिया प्लीमर, इजाबेल गेज (विकेटकीपर), ताश वैकलीन, केट इरविन, पैज लॉजनबर्ग, नताशा कॉडीयर, केली नाइट और अबिगैल हॉटन। ऑस्ट्रेलिया के पॉसिबल प्लेइंग इलेवन में राएस मैकेना (कप्तान), कैट पेले, सियाना जिंजर, क्लैर मूर, एला हैवार्ड, एमी स्मिथ, लुसी हेमिल्टन, पैरिस हाल (विकेटकीपर), एला विल्सन, मिली इलिंगवर्थ और मैगी क्लार्क। इंग्लैंड के पॉसिबल प्लेइंग इलेवन में ग्रेस स्रीवंस (कप्तान), लिबर्टी हीप, निआम हॉलैंड, सेरेन स्मैल, डविना पेरिन, केरिस पावले, एलेक्सा स्टोनहाउस, मैडी वार्ड (विकेटकीपर), सोफिया स्मैल, एली एंडरसन और हनाह बैकर खेलते नजर आ सकते हैं। (IND vs NZ Woman)

Related Articles

Back to top button