भारत और श्रीलंका के बीच T-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला आज, चोटिल होने की वजह से संजू सैमसन बाहर

IND vs SL T20: भारत और श्रीलंका के बीच T-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला आज शाम को 7 बजे से पुणे में खेला जाएगा। भारतीय टीम पहला मैच जीत कर सीरीज में 1-0 से आगे है, जो आज सीरीज पर कब्जा करने के लिए मैदान पर उतरेगी। अगर भारत दूसरा मैच जीत लेता है तो ये उसकी श्रीलंका पर चौथी द्विपक्षीय सीरीज जीत होगी। वहीं श्रीलंका की टीम मैच जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर करना चाहेगी। मुंबई में खेले गए पहले मैच में फील्डिंग के दौरान चोटिल हुए संजू सैमसन की जगह पंजाब किंग्स के विकेटकीपर जितेश शर्मा को टीम में शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें:- Women IPL 2023 : BCCI ने महिला IPL को लेकर की बड़ी घोषणा, फ्रेंचाइजी टीमों के लिए पार्टियों को किया आमंत्रित

बता दें कि भारत और श्रीलंका के बीच अब तक एक से ज्यादा मैचों की 6 द्विपक्षीय सीरीज खेली गईं। 4 में भारत और एक में श्रीलंका को जीत मिली। एक सीरीज ड्रॉ रही। श्रीलंका की टीम भारत को भारत में अब तक एक भी सीरीज नहीं हरा सकी है। ऐसे में एशिया कप चैंपियन श्रीलंका बचे हुए दोनों मैच जीतकर भारत में पहली T-20 सीरीज जीत का रिकॉर्ड बना सकता है। श्रीलंका की टीम भारत में भारत से लगातार 11 T-20 मैच हारा है। इनमें बेनतीजा मैच शामिल नहीं है। (IND vs SL T20)

श्रीलंका को भारत के खिलाफ आखिरी T-20 जीत 2016 में मिली थी। श्रीलंका के लिए अच्छी बात ये है कि वो जीत पुणे में ही आई थी। इस ग्राउंड पर दोनों के बीच 2 T-20 मैच खेले गए हैं। एक में श्रीलंका और एक में भारत को जीत मिली। भारत ने इस ग्राउंड पर एक T-20 इंग्लैंड से भी खेला है, जिसमें भारत को जीत मिली थी। दोनो देशों के बीच ओवरऑल 27 T-20 इंटरनेशनल खेले गए हैं। 18 में भारत और 8 में श्रीलंका को जीत मिली। एक मैच बेनतीजा रहा। (IND vs SL T20)

वहीं भारत में हुई T-20 मैचों में दोनों टीमें 15 बार आमने-सामने हुईं। 12 में भारत और 2 में श्रीलंका को जीत मिली। एक मैच बेनतीजा रहा। भारत के विकेटकीपर बैटर संजू सैमसन के दूसरा T-20 नहीं खेलेंगे। पहले मैच में फील्डिंग करने के दौरान सैमसन चोटिल हो गए थे। मैच के बाद उनके पैर में सूजन आ गई। सूजन का स्कैन कराने के लिए संजू मुंबई में ही रुक गए और टीम के साथ पुणे नहीं आए। स्कैन रिपोर्ट सामने आने के बाद BCCI मेडिकल टीम ने उन्हें T-20 सीरीज नहीं खेलने की सलाह दी। (IND vs SL T20)

BCCI की सिलेक्शन कमेटी ने उन्हें सीरीज से बाहर कर विदर्भ के जीतेश शर्मा को स्क्वॉड में शामिल किया। सैमसन की जगह ऋतुराज गायकवाड़ या राहुल त्रिपाठी को मौका मिल सकता है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में पहले T-20 मैच के दौरान भारत के संजू सैमसन डाइव मारने के दौरान चोटिल हो गए थे। पहले T-20 में चयन के लिए उपलब्ध नहीं रहने वाले अर्शदीप सिंह दूसरे मैच में सिलेक्शन के लिए अवेलेबल हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक बीमार होने के कारण वे पहला मैच नहीं खेल सके थे। अगर वे दूसरा मैच खेलने उतरे तो पहले T-20 में डेब्यू करने वाले शिवम मावी या उमरान मलिक में से किसी एक को बाहर बैठना पड़ सकता है। (IND vs SL T20)

जानकारी के मुताबिक पुणे में आज मौसम 19 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। बारिश नहीं होगी। मैच के दौरान शाम 7 से 11 बजे तक ठंड बढ़ेगी। इस वक्त ओस भी गिरेगी। ऐसे में बाद में फील्डिंग करने वाली टीम को बॉल पर ग्रिप बनाने में मुश्किल होगी। पुणे के मैदान पर अब तक तीन T-20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। इनमें दो बार बाद में बैटिंग करने वाली टीम जीती है। वहीं घरेलू और इंटरनेशनल T-20 मिलाकर अब तक 34 बार पहले बैटिंग और 29 बार चेज करने वाली टीमों ने मैच जीते। (IND vs SL T20)

भारत के प्लेइंग इलेवन में हार्दिक पंड्या (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, शिवम मावी, युजवेंद्र चहल/अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक शामिल हो सकते हैं। वहीं श्रीलंका के प्लेइंग इलेवन में दसुन शनाका (कप्तान), कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), पथुम निसंका, अविष्का फर्नांडो, भनुका राजपक्षे, धनंजय डी सिल्वा, वनिंदु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, लाहिरु कुमारा, दिलशान मदुशंका और महीश तीक्षणा आज का मुकाबला खेल सकते हैं। चाहे जो भी हो आज का मैच दोनों देशों की टीमें जीतना चाहेगी, क्योंकि भारतीय टीम को सीरीज पर कब्जा करना है। जबकि श्रीलंकाई टीम को सीरीज बराबर करना है। (IND vs SL T20)

Related Articles

Back to top button