दूसरे टेस्ट में भी जीता भारत, ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया

India Delhi Test Win: भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में भी जीत हासिल कर ली है। भारतीय टीम ने दिल्ली टेस्ट के तीसरे ही दिन ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा कर सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है। इसके साथ ही टीम इंडिया ने लगातार चौथी बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम कर ली है। हालांकि अभी भी सीरीज में दो टेस्ट मैच बाकी हैं और ऑस्ट्रेलिया इन दोनों को जीतकर 2-2 की बराबरी कर सकता है, लेकिन इससे कुछ नहीं होगा। क्योंकि पिछली बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी भारत ने जीती थी। दो टीमों के बीच टेस्ट सीरीज जब किसी ट्रॉफी के लिए होती है तो सीरीज के ड्रॉ होने की स्थिति में भी ट्रॉफी उसी टीम को मिलती है, जिसने पिछली बार उस पर कब्जा जमाया होता है। हालांकि खेल देखकर लग रहा है कि टीम इंडिया इस सीरीज में 4-0 से क्लीन स्वीप करेगी।

यह भी पढ़ें:- मार्च में लॉन्च होने वाली नई होंडा सिटी फेसलिफ्ट की जानकारी हुई लीक, जानिए इस कार में क्या हुआ है बदलाव

बता दें कि रवींद्र जडेजा भारत की इस जीत के हीरो रहे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में 42 रन देकर 7 विकेट लिए। ये जडेजा का टेस्ट में बेस्ट परफॉर्मेंस है। इससे कंगारू टीम सिर्फ 113 रन के स्कोर पर सिमट गई। वहीं ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में एक रन की बढ़त मिली थी। इसलिए भारत को जीत के लिए 115 रन का टारगेट मिला, जिसे भारतीय टीम ने 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। चेतेश्वर पुजारा और कप्तान रोहित शर्मा ने 31-31 रन बनाए। विराट कोहली ने भी 20 रन की पारी खेली। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 263 और भारत ने 262 रन बनाए थे। (India Delhi Test Win)

दूसरे टेस्ट में जीत के हीरो रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन है, जिन्होंने मैच पलटकर रख दिया। पहली पारी में जडेजा ने 3 विकेट लेने के साथ 26 रन बनाए और कोहली के साथ फिफ्टी पार्टनरशिप भी की। दूसरी पारी में 7 कंगारू बैटर्स को पवेलियन भेज ऑस्ट्रेलियन टीम को जल्दी ऑलआउट करने में भी अहम योगदान दिया। इस तरह जडेजा ने दूसरे टेस्ट मैच में 10 विकेट लिए हैं। वहीं पहली पारी में टीम इंडिया ने 139 रन पर ही 7 विकेट गंवा दिए थे। तब अक्षर पटेल ने रविचंद्रन अश्विन के साथ 114 रन की पार्टनरशिप की। फिर निचले क्रम के बैटर्स के साथ मिलकर अहम रन जोड़े और टीम को 262 रन तक पहुंचाया। उन्होंने पहली पारी में 74 रन बनाए थे। (India Delhi Test Win)

वहीं ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 3 विकेट लेने के बाद अश्विन ने बैट से 37 रन भी बनाए। अक्षर के साथ शतकीय साझेदारी की। फिर दूसरी पारी में ट्रेविस हेड, स्टीव स्मिथ और मैट रेन्शॉ के अहम विकेट भी निकाले। इधर, कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 25 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 549 पारियों में ये मुकाम हासिल किया है। कोहली ने सचिन तेंदुलकर के 577 पारियों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा। वे ऐसा करने वाले दुनिया के छठे बल्लेबाज बने हैं। जबकि भारतीयों में कोहली का नंबर दूसरा है। (India Delhi Test Win)

Related Articles

Back to top button