एशियन गेम्स में भारत ने रचा इतिहास, पहली बार जीते 25 गोल्ड समेत 100 मेडल

India in Asian Games: चीन के हांग्जो में चल रहे एशियन गेम्स ने इतिहास रच दिया है। दरअसल, एशियाड के इतिहास में पहली बार भारत के 100 मेडल हो गए हैं। भारतीय विमेंस कबड्‌डी टीम ने चाइनीज ताइपे को फाइनल में 26 -25 से हराकर गोल्ड जीतने के साथ ही भारत के लिए 100वां मेडल जीता। इसके साथ ही अब भारत के 25 गोल्ड हो गए हैं। इसे लेकर PM नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि एशियाई खेलों में भारत के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि। भारत के लोग इस बात से रोमांचित हैं कि हम 100 पदकों की उल्लेखनीय उपलब्धि तक पहुंच गए हैं। मैं अपने अभूतपूर्व एथलीटों को हार्दिक बधाई देता हूं, जिनके प्रयासों से भारत को यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल हुई है। प्रत्येक विस्मयकारी प्रदर्शन ने इतिहास रचा है और हमारे दिलों को गर्व से भर दिया है। मैं 10 तारीख को हमारे एशियाई खेलों के दल की मेजबानी करने और हमारे एथलीटों के साथ बातचीत करने के लिए उत्सुक हूं।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ मीडिया स्वतंत्रता, संरक्षण एवं संवर्धन समिति गठित, श्रीवास्तव होंगे समिति के अध्यक्ष

एशियन गेम्स में 14वें दिन भारत को आर्चरी कंपाउंड में चार मेडल मिले। इनमें 2 गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज शामिल है। दिन की शुरुआत आर्चरी के कंपाउंड इंडिविजुअल विमेंस इवेंट में दो मेडल के साथ हुई। भारत को पहला मेडल आर्चरी के कंपाउंड इंडिविजुअल विमेंस में अदिति गोपीचंद स्वामी ने दिलाया। ब्रॉन्ज मेडल के लिए हुए इस मैच में अदिति ने मलेशिया की रतिह फदली को 146-140 से हराया। इधर, भारत को दूसरा मेडल भी इसी इवेंट में मिला। इस बार ज्योति सुरेखा वेन्नम ने गोल्ड के हुए मुकाबले में साउथ कोरिया की सो चैवोन को 149-145 से हराया। चैवोन को सिल्वर से संतोष करना पड़ा। (India in Asian Games)

महिलाओं के बाद मेंस इवेंट में भारत को गोल्ड और सिल्वर मेडल मिले। ओजस प्रवीण ने गोल्ड के हुए मुकाबले में हमवतन अभिषेक वर्मा को 149-147 से हराया। अभिषेक को सिल्वर से ही संतोष करना पड़ा। इसके साथ ही भारत के 100 मेडल हो गए हैं। इनमें 25 गोल्ड, 35 सिल्वर और 40 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। एशियन गेम्स गुवांगझोउ में चल रहे हैं। पुरुष कंपाउंड तीरंदाजी फाइनल में गोल्ड जीतने वाले ओजस प्रवीण देवताले ने कहा कि मैं लक्ष्य लेकर आया था कि गोल्ड लेकर जाना है पर 3 गोल्ड मेडल जीतकर लग रहा है कि मैं अभी भी सपने में हूं। ज्योति सुरेखा वेन्नम ने कहा कि मैं बहुत खुश हूं कि जो मैंने सोचा था मैं वो कर पाई। 3 गोल्ड मेडल भी आए हैं। जिन लोगों ने मुझे सपोर्ट किया मैं सभी लोगों का धन्यवाद देती हूं। (India in Asian Games)

Related Articles

Back to top button