भारत ने साउथ अफ्रीका को 16 रन से हराया, 7 साल बाद 2-0 से अपने नाम किया सीरीज

India Vs South Africa: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच गुवाहाटी में खेले गए दूसरे T-20 मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 16 रनों से हरा दिया है। इसके साथ ही भारत ने श्रृंखला 2-0 से जीत ली है। बता दें कि टीम इंडिया ने एक हाई स्कोरिंग मैच में साउथ अफ्रीका को 16 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। भारतीय टीम पहली बार साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत में कोई टी-20 सीरीज जीतने में कामयाब हुई है। टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए भारत ने 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 237 रन बनाए। जवाब में साउथ अफ्रीका ने भी पूरा जोर लगाया, लेकिन टीम 3 विकेट पर 221 रन ही बना पाई। इस मैच में बल्लेबाजों का बोलबाला रहा।

यह भी पढ़ें:- काम में लापरवाही बरतने पर फिर कार्रवाई, 2 पंचायत सचिव निलंबित

भारत की ओर से केएल राहुल (57), रोहित शर्मा (43), सूर्यकुमार यादव (61) और विराट कोहली (49) ने शानदार बल्लेबाजी की। वहीं साउथ अफ्रीका के लिए डेविड मिलर ने शानदार शतक जमाया और नाबाद 106 रन बनाए। क्विंटन डिकॉक भी 69 रन बनाकर नाबाद रहे। इस जीत के साथ भारतीय टीम को पहली बार अपने घर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में जीत मिली है। दोनों टीमों के बीच 2015 में पहली बार क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट की सीरीज खेली गई थी और इसमें टीम इंडिया को 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद 2019 में हुई टी-20 सीरीज 1-1 से बराबरी पर रही थी। (India Vs South Africa)

वहीं इस साल जून में भी सीरीज खेली गई थी और ये सीरीज भी 2-2 से बराबर रही। यानी पिछले 7 साल में भारत में दोनों टीमों के बीच 3 टी-20 सीरीज हुई और एक बार भी टीम इंडिया को जीत नहीं मिली। भारत के टॉप- 4 बल्लेबाजों ने जमकर रन बनाए। केएल राहुल ने 28 गेंद में 57 रन की पारी खेली। वहीं, रोहित शर्मा ने 37 बॉल में 43 रन बनाए। विराट कोहली के बल्ले से 28 गेंद में 49 रन निकले। इनके अलावा सबसे कमाल की बल्लेबाजी सूर्यकुमार यादव ने की। उन्होंने सिर्फ 22 बॉल पर 61 रन बना दिए। उनका स्ट्राइक रेट 277.27 का रहा। उनके बल्ले से 5 चौके और 5 छक्के निकले।

बता दें कि मैच के दौरा मैदान मां सांप आ गया था। दरअसल, साउथ अफ्रीका की टीम में एक बदलाव है। स्पिनर तबरेज शम्सी आज का मुकाबला नहीं खेल रहे हैं। उनकी जगह लुंगी एनगिडी आए हैं। वहीं, टीम इंडिया ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है। मैच के दौरान एक बड़ी घटना देखने को मिली। भारतीय पारी के सातवां ओवर जैसे खत्म हुआ, मैदान पर सांप निकल आया। जिसके कारण मैच को 10 मिनट तक रोकना पड़ा। कुछ देर बाद ग्राउंड स्टाफ ने सांप को हटाया फिर मुकाबला शुरू हुआ। (India Vs South Africa)

वेन पर्नेल की गेंद पर स्कूप शॉट खेलने की कोशिश में रोहित शर्मा को उंगली पर चोट लग गई। हालांकि फीजियो से ट्रीटमेंट लेने के बाद उन्होंने दोबारा बल्लेबाजी शुरू कर दी। यह रोहित का 400वां टी-20 मैच है। इसमें इंटरनेशनल और लीग मुकाबले दोनों शामिल हैं। रोहित 400 टी-20 खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं। दोनों टीमों के बीच 2015 में पहली बार क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट की सीरीज खेली गई थी और इसमें टीम इंडिया को 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद 2019 में हुई टी-20 सीरीज 1-1 से बराबरी पर रही थी। (India Vs South Africa)

Related Articles

Back to top button