वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भारतीय टीम का ऐलान, रहाणे की हुई वापसी

India WTC Final Team: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। BCCI ने WTC फाइनल के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की है, जिसमें मुंबई के बैटर अजिंक्य रहाणे का नाम भी शामिल है। रहाणे को 15 महीने बाद टीम इंडिया में जगह दी गई है। रहाणे ने अपना पिछला मुकाबला 11 जनवरी 2022 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। टीम में 6 स्पेशलिस्ट बैटर शामिल किए गए हैं, लेकिन सूर्यकुमार यादव को टीम में जगह नहीं मिली है। 

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ के ‘दाऊ’ अब कहलाएंगे डॉक्टर भूपेश बघेल, पढ़ें पूरी खबर

बता दें कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 7 से 11 जून के बीच इंग्लैंड के ओवल मैदान में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा। टीम इंडिया लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंची है। 2021 में खेले गए पहले WTC फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया था। WTC फाइनल के लिए टीम इंडिया में रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और जयदेव उनादकट को शामिल किया गया है। (India WTC Final Team)

वहीं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए ऑस्ट्रेलिया ने पहले ही 17 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। फाइनल के लिए ऑलराउंडर मिचेल मार्श की चार साल बाद टेस्ट टीम में वापसी हुई है। 2 महीने पहले भारतीय दौरे पर नागपुर में टेस्ट डेब्यू करने वाले स्पिनर टॉड मर्फी को भी टीम में जगह दी गई है। मिचेल मार्श को भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला है। (India WTC Final Team)

वनडे सीरीज से पहले टेस्ट सीरीज में उन्हें टीम में जगह नहीं दी गई थी। मार्श की चार साल बाद टेस्ट टीम में वापसी हुई है। उन्होंने 2019 में अपना अखिरी टेस्ट खेला था। भारतीय दौरे पर वनडे सीरीज के दौरान मार्श ने 3 मैचों में 97 की औसत से 194 रन बनाए थे। वहीं इंडिया दौरे पर टेस्ट टीम से बाहर रहे मार्कस हैरिस को भी फाइनल के लिए टीम में जगह दी गई है। हैरिस को ओपनर बैकअप के तौर पर चुना गया है। वहीं पहली बार जोश इंग्लिस को भी टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। वे ऑस्ट्रेलिया के लिए अब तक टेस्ट डेब्यू नहीं कर सके हैं। (India WTC Final Team)

बता दें कि रहाणे का IPL के 16वें सीजन में शानदार प्रदर्शन जारी है। उन्होंने इस सीजन में आक्रामक बल्लेबाजी की है। केकेआर के खिलाफ रहाणे ने 29 गेंदों पर 71 रन की नाबाद पारी खेली। इसमें उन्होंने 6 चौके और 5 छक्के लगाए। वहीं मुंबई के खिलाफ जब चेन्नई मुश्किल में थी तो रहाणे ने 27 गेंदों में 61 रन की पारी खेलकर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। इसके अलावा बेंगलुरु के खिलाफ 37 और राजस्थान के खिलाफ 31 रनों की पारी खेली थी। रहाणे ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू किया था। रहाणे के बल्ले से सबसे ज्यादा 809 रन साल 2014 में निकले थे।

जानकारी के लिए बता दें कि रहाणे ने 6 टेस्ट में टीम इंडिया की भी कप्तानी की है। उन्होंने सबसे ज्यादा 1090 रन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाए हैं। सूर्यकुमार यादव ने इस साल फरवरी में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में टेस्ट डेब्यू किया था। इस टेस्ट में उन्होंने एक पारी खेली थी और 8 रन बनाए थे। उसके बाद बाकी के 3 टेस्ट में प्लेइंग-11 में जगह नहीं बना पाए थे। IPL के 16वें सीजन में सूर्यकुमार का खराब फॉर्म जारी है। मुंबई इंडियन के बल्लेबाज सूर्या इस सीजन में छह मैच खेले हैं और महज 123 रन बना सके हैं। इस सीजन में उन्होंने केवल एक फिफ्टी लगाई है। (India WTC Final Team)

सूर्या ने RCB के खिलाफ पहले मैच में 15 रन और चेन्नई के खिलाफ 1 रन बनाया। दिल्ली के खिलाफ वो शून्य पर आउट हुए। पंजाब के खिलाफ फिफ्टी लगाई और कोलकाता के खिलाफ 43 रन की पारी खेली। केएस भरत भी WTC फाइनल के लिए टीम इंडिया में शामिल किए गए हैं। भरत को चोटिल ऋषभ पंत के विकल्प के तौर पर चुना गया है। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी के पहले टेस्‍ट में भरत ने भारतीय टीम के लिए अपना टेस्‍ट डेब्‍यू किया था। इस सीरीज में टीम इंडिया को जीत मिली थी। (India WTC Final Team)

Related Articles

Back to top button