क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 पर भारत, ICC ने जारी किया ताजा रैंकिंग

Indian Cricket Team: भारतीय टीम क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बन गई है। टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के बाद ये कारनामा करने वाली दुनिया की अब तक की दूसरी टीम बनी है। ICC की ओर से बुधवार को जारी ताजा रैंकिंग में भारत ने टेस्ट फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़कर पहला स्थान हासिल कर लिया। वनडे और T-20 में पहले से भारतीय टीम नंबर-1 पर है। भारत के टेस्ट में 115 पॉइंट्स हो गए हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया 111 पॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर है।

यह भी पढ़ें:- Ford Layoffs 2023 : फोर्ड ने किया छंटनी का ऐलान, कंपनी करेगी 3800 कर्मचारियों की छंटनी, इन लोगों पर पड़ेगा असर

बता दें कि भारत को टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 पोजीशन बरकरार रखने के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज को 2-0 या इससे बेहतर अंतर से जीतना होगा। नागपुर में भारत ने जैसा खेल दिखाया है उससे ये काम खास मुश्किल नजर नहीं आ रहा है। अब दोनों के बीच दूसरा टेस्ट दिल्ली में खेला जाना है। भारत वनडे रैंकिंग में भी ऑस्ट्रेलिया से 2 अंक आगे है। भारत के 114 पॉइंट्स है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के 112 अंक है। भारत बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के बाद 17 मार्च से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलेगा। (Indian Cricket Team)

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के पॉइंट्स बराबर है, लेकिन न्यूजीलैंड ने 29 और इंग्लैंड ने 33 मैच खेले है। इस वजह से न्यूजीलैंड ऊपर है। ICC टीमों की रैंकिंग हर सीरीज के बाद अपडेट करता है। 14 फरवरी को वेस्टइंडीज-जिम्बाब्वे के बीच टेस्ट सीरीज खत्म हुई, जिसके बाद 15 फरवरी को टेस्ट टीम रैंकिंग अपडेट हुई। 1 अक्टूबर को हर साल ICC रैंकिंग का वार्षिक अपडेट होता है। 9 फरवरी से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज शुरू हो चुकी है। पहला टेस्ट भारत ने जीत लिया है। अब 17 से 21 फरवरी तक दूसरा, एक से 5 मार्च तक तीसरा और 9 से 13 मार्च तक चौथा टेस्ट होगा। इसके बाद 17, 19 और 22 मार्च को 3 वनडे भी होंगे, जिसमें भी 1 पोजीशन बरकरार रखने के लिए ऑस्ट्रेलिया को हराना पड़ेगा। (Indian Cricket Team)

Related Articles

Back to top button