Jashpur Me Corona: छत्तीसगढ़ के इस स्कूल में 18 छात्राएं कोरोना पॉजिटिव, केंद्र सरकार ने जारी किया अलर्ट

Jashpur Me Corona: छत्तीसगढ़ में कोरोना के नए मामले एक बार फिर तेजी बढ़ रहे हैं। इस बीच जशपुर जिले के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में एक साथ 18 छात्राएं संक्रमित मिली हैं। कुछ छात्राओं में सर्दी-जुखाम और बुखार के लक्षण थे। इसके बाद सभी का टेस्ट कराया गया तो छात्राओं में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। सभी को कैंपस में ही आइसोलेट किया गया है। साथ ही स्कूल को भी बंद कर दिया गया है। महादेवडांड़ गांव स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में पढ़ रहीं छात्राओं की तबीयत एक-एक कर खराब होने लगीं। पहले तो स्कूल प्रबंधन को लगा कि साधारण मौसम का असर होगा, लेकिन जब अन्य छात्राएं भी चपेट में आईं तो शनिवार को सभी को कोरोना टेस्ट कराया गया। इसमें 18 छात्राएं संक्रमित मिली हैं। फिलहाल हॉस्टल वार्डन लक्ष्मी चौहान और डॉक्टर हीरा महिलाने की देखरेख में छात्राओं का इलाज जारी है।

यह भी पढ़ें:- Collector Ke Khilaf Ninda Prastav: कलेक्टर सरगुजा कुंदन कुमार के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित, पढ़ें पूरी ख़बर

इधर, देश में लगातार बढ़ते कोरोना नए मामलों को लेकर चिंता जताते हुए केंद्र सरकार ने 6 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश को पत्र लिखा है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने दिल्ली, कर्नाटक, तेलंगाना, महाराष्ट्र, केरल, ओडिशा, तमिलनाडु के प्रधान सचिवों और स्वास्थ्य सचिवों को अलग-अलग पत्र लिखा है। इस पत्र में राजेश भूषण ने हर एक राज्य में उन जिलों की अलग अलग जानकारी दी है जहां पर कोविड संक्रमण में पिछले एक महीने में तेजी से इजाफा हुआ है। इस पत्र में कहा गया है कि सभी राज्यों को आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए अतिरिक्त सतर्कता बरतनी चाहिए और कोविड मानकों का पालन सख्ती से किया जाना चाहिए। (Jashpur Me Corona)

नमूनों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजना की सलाह

पत्र में कहा गया है कि राज्यों को संक्रमित व्यक्तियों के इलाज की समुचित व्यवस्था करनी चाहिए और पूरी प्रक्रिया का पालन करना चाहिए। इसके अलावा कोविड टीकाकरण पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। राज्यों को सभी संदिग्ध व्यक्तियों के एकत्रित किए गए नमूनों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजना चाहिए। भूषण ने इस पत्र में कहा है कि कोविड से निपटने के लिए देश में किसी भी संसाधन की कमी नहीं है। राज्यों को इसका पूरा उपयोग करना चाहिए। (Jashpur Me Corona)

अगस्त में पड़ेंगे इतने त्योहार

बता दें कि अगस्त महीने में बहुत से त्योहार हैं। सावन के महीने में कांवड़ यात्रा निकाली जाती है। इस दौरान भी बड़ी संख्या में जनभागीदारी होती है। सावन पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा। इसके बाद गणेश चतुर्थी का महोत्सव होगा। अगस्त में ही श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई जानी है। इसके बाद सितंबर-अक्टूबर-नवंबर में शारदीय नवरात्र यानी दुर्गा पूजा-दशहरा, दीपावली और छठ जैसे पर्व मनाए जाएंगे, जिसमें बड़ी संख्या में लोग एक साथ एक ही जगह पर इकट्ठा होते हैं। ऐसे में कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं करने पर स्थिति बिगड़ जाती है। कोरोना के दूसरे लहर के बाद कोरोना मामलों में कमी देखी गई थी, लेकिन अब फिर कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जो चिंता का विषय है। (Jashpur Me Corona)

Related Articles

Back to top button