नोबेल शांति पुरस्कार विजेता को हुई 6 महीने की जेल, जानें पूरा मामला?

Nobel Peace laureate convicted : बांग्लादेश में श्रम कानूनों का उल्लंघन करने पर नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस को दोषी ठहराया गया है। इसको लेकर देश में राजनीति तेज हो गई है। उनके समर्थकों ने आरोप लगाया कि यह पूरी कार्रवाई राजनीति से प्रेरित है। अभियोजक खुर्शीद आलम खान ने कहा कि प्रोफेसर यूनुस और उनके तीन ग्रामीण टेलीकॉम सहयोगियों को श्रम कानूनों के तहत दोषी ठहराया गया हैं, जिन्हें मामले में छह महीने की जेल की सजा सुनाई गई हैं।

यह भी पढ़े :- Ram Mandir Pran Pratishtha : प्राण प्रतिष्ठा के लिए रामलला की मूर्ति फाइनल, प्रांगण में रहेगी ‘अचल’ मूर्ति

लोगों को गरीबी से बाहर निकालने वाले माइक्रोफाइनेंस बैंक के लिए जाने वाले मुहम्मद यूनुस पर प्रधानमंत्री शेख हसीना ने गरीबों के शोषण का आरोप लगाया है। अगस्त माह में बराक ओबामा और बान की मून सहित विश्व की कई हस्तियों ने यूनुस के न्यायिक उत्पीड़न की आलोचना की थी। इसको लेकर एक बार फिर बांग्लादेश में राजनीति तेज हो गई हैं। गौरतलब है कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने 2006 के नोबेल शांति पुरस्कार विजेता के खिलाफ कई बार तीखे हमले किए हैं। शेख हसीना लगातार मोहम्मद यूनुस की आलोचक रही हैं। (Nobel Peace laureate convicted)

पिछले वर्ष अगस्त माह में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबाम और पूर्व संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून सहित 160 वैश्विक हस्तियों ने युनूस के खिलाफ की गई न्यायिक कार्रवाई को लेकर निंदा की थी। साथ ही कहा था कि उनकी सुरक्षा और स्वतंत्रता का डर हैं। आलोचक बांग्लादेशी अदालतों पर हसीना सरकार द्वारा लिए गए फैसलों पर मुहर लगाने का आरोप लगा रहे हैं। (Nobel Peace laureate convicted)

Related Articles

Back to top button