महिंद्रा ने उड़ाई दुनियाभर के कार निर्माताओं की नींद, बाजार में आई सबसे फास्ट इलेक्ट्रिक कार, जानें इसकी कीमत और खासियत

Mahindra Battista : हैदराबाद ई-मोटर शो में भारतीय कार निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने एक एसी कार उतार दी है। जिसने दुनियाभर के सभी कार निर्माताओं की नींद उड़ा दी है। महिंद्रा ने जिस गाड़ी से पर्दा उठाया है, वह एक इलेक्ट्रिक हाइपरकार है। इसकी खासियत यह है कि यह दुनिया की सबसे फास्ट यानी तेज इलेक्ट्रिक कार है। इस कार को महिंद्रा के स्वामित्व वाली कंपनी ऑटोमोबाइल पिनिनफेरिना ने बनाया है। कार का नाम बतिस्ता (Battista) है।

यह भी पढ़ें : भूलकर भी इन 5 फलों और सब्जियों को ना रखें फ्रिज में स्टोर करके, वरना जल्दी हो जाएंगी खराब

Mahindra Battista की कीमत

हाइपरकार बतिस्ता की कीमत 18 करोड़ रुपये है. कंपनी ने पिछले साल ही कई देशों में इसकी डिलीवरी शुरू की थी। पिनिनफेरिना बतिस्ता ने रफ्तार के कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इसने एक्सीलेरेशन के मामले में एक नया प्रोडक्शन कार रिकॉर्ड बनाया है। इसके अलावा कार तेज रफ्तार में आसानी से रोका भी जा सकता है। कार की एक और खासियत यह है कि यह फोर-व्हील ड्राइव है। यानी इसके चारों पहिए एक साथ घूमते हैं। चार इलेक्ट्रिक मोटर्स 1,900 hp का पावर आउटपुट और 2,300 Nm का पीक टॉर्क आउटपुट पैदा करते हैं।

Mahindra Battista : 350 किमी प्रति घंटा है टॉप स्पीड

पिनिनफेरिना बतिस्ता 350 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से दौड़ सकती है। यह रफ्तार एक इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए काफी तेज है। इसकी रफ्तार दुनियाभर की प्रसिद्ध तेज इलेक्ट्रिक कार लोटस इविजा इलेक्ट्रिक हाइपरकार और टेस्ला मॉडल एस प्लेड की भी टॉप स्पीड के बराबर है। कार की बैटरी पैक क्षमता 120 kWh है और इसमें 6960 लिथियम-आयन सेल हैं। कार की बैटरी इतनी बड़ी है कि सिर्फ बैटरी का वजह ही कार के एक तिहाई वजन के बराबर है। बैटरी का वजन लगभग 2 टन है। इस कार को एक बार चार्ज करने पर 482 किमी तक चलाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में हुआ बड़ा बदलाव, अब फिजिकल टेस्ट से पहले होगी लिखित परीक्षा, जानें पूरी जानकारी

सिर्फ 1.86 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार

इसमें एक बेस्पोक चेसिस और सस्पेंशन ट्यूनिंग है। इसका मतलब है कि इसे खराब रास्तों पर आराम से चलाया जा सकता है। लॉन्च करने से पहले कार को हजारों किलोमीटर चलाकर चेक किया गया है। कंपनी के मुताबिक, बतिस्ता सिर्फ 1.86 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार और 4.75 सेकंड में 0-200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। कार की एक और खासियत यह है कि जितनी तेजी के साथ इसे चलाया जा सकता है।

उतनी ही जल्दी इस पर काबू भी पाया जा सकता है। अगर इसकी रफ्तार 100 किमी प्रति घंटा है तो सिर्फ बेक्र दबाने पर 31 मीटर चलने पर यह पूरी तरह रुक जाएगी। यह भी एक रिकॉर्ड है।

Related Articles

Back to top button