WI vs IND 2nd ODI : वेस्टइंडीज ने भारत को 6 विकेटों से रौंदकर सीरीज की बराबर

WI vs IND 2nd ODI :  भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला 29 जुलाई को केंसिंग्टन ओवल में खेला गया. हार्दिक पांड्या की कप्तानी में टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करते हुए 181 रनों पर ढेर हो गई. वहीं इस लक्ष्य का पीछा करके हुए मेजबान टीम वेस्टइंडीज 36.4 ओवर में 6 विकेट से हासिल कर लिया.

जिसके बाद दोनों टीमों ने 3 मैचों की वनडे सीरीज पर 1-1 से बराबर हो गई. जबकि इस सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला 1 अगस्त को ब्रायन लारा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. जो भी टीम इस मैच जीतने में सफल हो जाती है तो वह वनडे सीरीज पर अपना कब्जा जमा लेगी.

भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए दूसरे मुकाबले में 182 रनों का लक्ष्य रखा. जिसे मेजबान टीम ने …विकेट खोकर .. ओवर मे हासिल कर लिया. वेस्टइंडीज की ओर से पारी की शुरुआत करने ब्रैंडन किंग और काइल मेयर्स करना आए. दोनों खिलाड़ियों के बीच पहले विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी भी हुई. मेयर्स 36 ब्रैंडन ने 15 रनों की पारी खेली. (WI vs IND 2nd ODI )

जबकि एलिक अथानाज़े एक बार फिर अपनी टीम को निराश किया और 9 गेदों में 6 रन बनाकर चलते बने. हालांकि कप्तान शाई होप (Shai Hope) ने भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना किया. उन्होंने कप्तानी पारी खेलते हुए 63 रन बनाए, जबकि दूसरे छोर कीसी कार्टी(48*) बखूबी साथ दिया. ये जोड़ी वेस्टइंडीज के लिए मैच विनिंग जोड़ी साबित हुई.

मैच में (WI vs IND 2nd ODI ) क्या-क्या हुआ?

संक्षिप्त में अगर आपको बताएं तो, टॉस हारकर पहले खेलते उतरी टीम इंडिया को शुभमन गिल और ईशान किशन ने 90 रनों की शुरुआत दी थी। इसके बाद पूरी टीम 181 रनों पर सिमट गई, यानी 91 रन में ही 10 विकेट गिर गए। जवाब में वेस्टइंडीज ने 36.4 ओवर में 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत की बल्लेबाजी की बात करें तो गिल और किशन ने अच्छी शुरुआत दिलाई। लेकिन उसके बाद सैमसन 9, अक्षर 1 और हार्दिक 7 रन बनाकर पवेलियन लौटे। किशन ने 55 और शुभमन गिल ने 34 रनों की पारी खेली थी। बारिश के बाद दोबारा जब खेल शुरू हुआ तो धीरे-धीरे सूर्यकुमार यादव और रवींद्र जडेजा ने पारी को आगे बढ़ाया। लेकिन जडेजा ज्यादा देर तक टिक नहीं पाए और सिर्फ 10 रन बनाकर रोमारियो शेफर्ड का शिकार बन गए। अगले ही ओवर में सूर्या ने भी गुदाकेश मोती की गेंद पर अपना विकेट गंवा दिया। इसके बाद शार्दुल ठाकुर भी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए और अंत में टीम इंडिया 40.5 ओवर में सिर्फ 181 रनों पर सिमट गई।

वेस्टइंडीज को जीत के लिए और सीरीज में बराबरी करने के लिए अब 182 रनों की जरूरत थी। लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी रही। काइल मायर्स ने शुरुआत से ही मैच को भारत की पकड़ से दूर करना शुरू कर दिया था। उन्होंने 28 गेंदों पर 36 रन बनाए। मायर्स और ब्रैंडन किंग की जोड़ी ने 8.2 ओवर में ही 53 रन जोड़ दिए थे। इसके बाद शार्दुल ठाकुर ने टीम की वापसी करवाई और बैक टू बैक तीन विकेट झटके। इसके बाद कुलदीप यादव ने भी शिमरोन हेटमायर को क्लीन बोल्ड किया और चौथा विकेट भारत को दिलाया। पर कैरेबियाई कप्तान शाय होप एक छोर पर डटे रहे और विंडीज की जीत की उम्मीदों को आगे ले जाते दिखे। फिर कार्टी और होप ने 91 रनों की नाबाद पार्टनरशिप पांचवें विकेट के लिए की और अपनी टीम को जीत तक पहुंचाया। होप 63 और कार्टी 48 रन बनाकर नाबाद रहे। अब यह हार भारत के लिए जहां आंखें खोलने वाली है वहीं विंडीज के लिए उम्मीदें जगाने वाली जीत है। अब तीसरा वनडे जो 1 अगस्त को त्रिनिदाद में खेला जाएगा वहां सीरीज का फैसला होगा।

Related Articles

Back to top button