गोवा में नेशनल गेम्स के 37वें सीजन की शुरुआत, PM मोदी ने कहा- भारत ओलिंपिक्स की मेजबानी के लिए तैयार

37th National Games: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गोवा के मडगांव के पंडित जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 37वें राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन समारोह में शामिल हुए। इस दौरान भारतीय एथलीटों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मशाल सौंपी। इस दौरान PM मोदी ने कहा कि राष्ट्रीय खेल ऐसे समय में हो रहे हैं। जब भारत का खेल जगत एक के बाद एक सफलता की नई ऊंचाई प्राप्त कर रहा है। अभी एशियन पैरा गेम्स भी चल रहे हैं। इनमें भी भारतीय खिलाड़ियों ने 70 से ज्यादा मेडल जीतकर अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इससे पहले वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स हुए थे, इसमें भी भारत ने एक नया इतिहास रच दिया। ये सफलताएं यहां आए खिलाड़ियों के लिए बहुत बड़ी प्रेरणा हैं। ये नेशनल गेम्स एक प्रकार से आपके लिए, सभी नौजवानों के लिए, सभी खिलाड़ियों के लिए एक मजबूत लांच पैड है।

यह भी पढ़ें:- श्रीलंका ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया, वर्ल्ड कप से बाहर होने के कगार पर डिफेंडिंग चैंपियन

उन्होंने कहा कि सरकार ने ‘खेलो इंडिया’ से लेकर टॉप्स योजना तक, देश में खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए एक नया पारिस्थितिकी तंत्र बनाया है। भारत आज हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है, नए रिकॉर्ड बना रहा है। भारत की रफ़्तार और पैमाना का मुकाबला आज मुश्किल है। पिछली सरकारें खेलों के लिए पर्याप्त बजट आवंटित करने के प्रति उदासीन थीं…हमने खेल बजट बढ़ाया और इस साल का केंद्रीय खेल बजट 9 साल पहले की तुलना में तीन गुना अधिक है। खेलो इंडिया से लेकर टॉप्स योजना तक, सरकार ने एथलीटों को प्रोत्साहित करने के लिए एक नया पारिस्थितिकी तंत्र विकसित किया है। इन योजनाओं के तहत प्रतिभाशाली एथलीटों की पहचान की जा रही है और सरकार उनके प्रशिक्षण, आहार आदि पर काफी पैसा खर्च कर रही है। (37th National Games)

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश 2030 में यूथ ओलिंपिक्स और 2036 में ओलिंपिक्स की मेजबानी के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि भारत साल 2030 में यूथ ओलिंपिक्स और 2036 में ओलिंपिक खेलों की मेजबानी के लिए पूरी तरह से तैयार है। गोवा में जो स्पोर्ट्स का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार हुआ है, इससे नए खिलाड़ियों को तैयारी करने का मौका मिलेगा। नेशनल गेम्स गोवा के पांच शहरों (मापुसा, मडगांव, पणजी, पोंडा और वास्को) में आयोजित किए जा रहे हैं। गोवा पहली बार नेशनल गेम्स की मेजबानी कर रहा है। गोवा में गेम्स के 45 इवेंट्स होंगे, लेकिन साइकिलिंग और गोल्फ के मुकाबले दिल्ली में होंगे। गोवा में आयोजित नेशनल गेम्स ​​​​​​में कुल 47 इवेंट्स होंगे। इनमें 10 हजार से ज्यादा एथलीट हिस्सा ले रहे हैं।  (37th National Games)

Related Articles

Back to top button