नेपाल के प्रधानमंत्री और PM मोदी के बीच मुलाकात, कहा- रिश्ते हिट से सुपरहिट बनाएंगे

Nepal PM Meet Modi: भारत दौरे पर पहुंचे नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने PM नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान PM मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच रामायण सर्किट का काम तेजी से पूरी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मैंने और PM प्रचंड ने नेपाल-भारत की पार्टनरशिप को हिट से सुपरहिट बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण फैसले किए हैं। इसके अलावा दोनों नेताओं ने भारत-नेपाल के बीच नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी पर भी चर्चा की। इस दौरान हाइड्रो-पावर डेवलपमेंट, एग्रीकल्चर और कनेक्टिविटी जैसे मुद्दों पर बात हुई।

यह भी पढ़ें:- छुट्टियों से भरा है जून का महीना, 12 दिन बंद रहेंगे बैंक

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की द्विपक्षीय बैठक की। इसके बाद दोनों देशों के PM ने संयुक्त रूप से रेलवे के कुर्था-बीजलपुरा खंड की ई-योजना का अनावरण किया। दोनों प्रधानमंत्रियों ने संयुक्त रूप से बथनाहा से नेपाल कस्टम यार्ड तक भारतीय रेल कार्गो ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना किया। साथ ही भारत और नेपाल के बीच मोतिहारी-अमलेखगंज तेल पाइपलाइन के फेज-2 का शिलान्यास किया। (Nepal PM Meet Modi)

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ की उपस्थिति में दोनों देशों के बीच कई क्षेत्रों में समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए। इसके बाद दोनों प्रधानमंत्रियों ने संयुक्त प्रेस वार्ता की। इस दौरान PM मोदी ने कहा कि मुझे याद है कि 9 साल पहले 2014 में कार्यभार संभालने के तीन महीने के अंदर मैंने नेपाल की अपनी पहली यात्रा की थी। उस समय मैंने भारत-नेपाल संबंधों के लिए एक ‘हिट’ फार्मूला दिया था- हाईवेस, आई-वे, और ट्रांस-वे का। (Nepal PM Meet Modi)

PM मोदी ने कहा कि मैंने और प्रधानमंत्री प्रचंड ने भविष्य में अपनी पार्टनरशिप को सुपरहिट बनाने के लिए बहुत से महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। भारत और नेपाल के बीच ‘लॉन्ग टर्म पावर ट्रेड एग्रीमेंट’ संपन्न हुआ है। इसमें हमने आने वाले 10 सालों में नेपाल से 10 हजार मेगावाट बिजली आयात करने का लक्ष्य रखा हैट्रांजिट अग्रीमेंट संपन्न किया गया है। इसके बाद नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने प्रेस वार्ता को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मैंने प्रधानमंत्री मोदी को नेपाल आने का आमंत्रण दिया है, मुझे उम्मीद है कि प्रधानमंत्री मोदी जल्द नेपाल का दौरा करेंगे। (Nepal PM Meet Modi)

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात की। इसके बाद नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की। विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल… दोनों के बीच द्विपक्षीय वार्ता संपन्न हुई। दिसंबर में कार्यभार संभालने के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री की यह पहली द्विपक्षीय विदेश यात्रा है। भारत की पड़ोसी देश की नीति के तहत नेपाल का भारत के लिए विशेष स्थान है। दोनों देशों के बीच कई क्षेत्रों में समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए।

दो नेताओं के बीच व्यापक और भविष्योन्मुखी चर्चा हुई। विद्युत क्षेत्र में भारत और नेपाल ने पिछले साल अप्रैल में जॉइंट विजन स्टेटमेंट जारी किया था, आज बातचीत के दौरान दोनों प्रधानमंत्रियों ने बिजली क्षेत्र में ग्रोथ की सराहना की। अगले 10 सालों में बिजली की मात्रा बढ़ाकर 10,000 मेगावाट करने को लेकर चर्चा हुई। इसके साथ ही चर्चाओं और परिणामों में राजनीतिक, आर्थिक, व्यापार, ऊर्जा, कनेक्टिविटी, बुनियादी ढांचा सहयोग और विकास साझेदारी सहित द्विपक्षीय सहयोग के पूरे मामलों को भी शामिल किया गया है। (Nepal PM Meet Modi)

Related Articles

Back to top button