दो मंजिला मकान में आग लगने के बाद 2 सिलेंडरों में हुआ ब्लास्ट, जिंदा जले 5 लोग

Fire Incident in Lucknow: उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में बड़ा हादसा हुआ है। दरअसल, शॉर्ट सर्किट से दो मंजिला मकान में अचानक आग लग गई, जिसे लोग बुझाने की कोशिश कर रहे थे, तभी घर में रखे 2 सिलेंडर में ब्लास्ट हो गया। इसकी चपेट में आने से पति, पत्नी और 3 बच्चों की मौत हो गई। वहीं बचाव में जुटे 4 लोग भी झुलस गए। धमाके से घर की छत ढह गई। दीवारें टूट गई। डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद पुलिस और दमकल कर्मचारियों ने आग पर काबू पाया। आग में झुलसे लोगों को रेस्क्यू करके ट्रॉमा सेंटर पहुंचाया गया। इनमें से 2 की हालत ज्यादा नाजुक बताई जा रही है। घटना काकोरी इलाके के हाता हजरत साहब की है।

यह भी पढ़ें:- First Underwater Metro: देश की पहली पानी के नीचे दौड़ेगी मेट्रो, PM मोदी बंगाल को देंगे सौगात

मकान मुशीर अली (उम्र 50) नाम के शख्स का था। इसमें उनके परिवार और रिश्तेदारों को मिलाकर 20 लोग रहते थे। घर में ही जरदोजी का काम किया जाता था। मंगलवार रात करीब 11 बजे दूसरी मंजिल पर आग लग गई। हादसे में मुशीर, उनकी पत्नी हुस्ना बानो (उम्र 45), उनकी भतीजी राइया (उम्र 5), दो भांजी हिबा (उम्र 2) और हुमा (उम्र 3) जिंदा जल गए। मुशीर की बेटी इंशा (उम्र 16) और लकब (उम्र 18), बहनोई अजमत (उम्र 30) और भतीजी अनम (उम्र 17) आग में फंसकर झुलस गए। सभी घायलों को गंभीर हालत में ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया। दमकल कर्मियों ने करीब डेढ़ घंटे में आग पर काबू पाया। (Fire Incident in Lucknow)

 

ग्रामीणों के मुताबिक धमाके की आवाज सुनकर बाहर निकले तो देखा मुशीर के घर से आग की लपटें निकल रही थी और लोग चीख रहे थे। ग्रामीणों ने आग बुझाने की कोशिश के साथ पुलिस और दमकल को सूचना दी। दमकल की शुरुआती जांच में सामने आया है कि मुशीर के कमरे में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। मुशीर परिवार के साथ आग बुझाकर बाहर निकालने का प्रयास कर रहे थे, तभी सिलेंडर ब्लास्ट हो गया। मकान में मुशीर के साथ उनके भाई पप्पू, बब्बू और बबली के अलावा बहनोई अजमत का परिवार रहता था। घर में जरदोजी का कारखाना भी लगा है, जिसे सभी मिलकर चलाते थे और परिवार का पालन पोषण करते थे। कहा जा रहा है कि घर में पटाखा का भी काम होता था, जिसके लिए यहां बारूद रखा था। हालांकि इस पर अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। ये जांच के विषय है। (Fire Incident in Lucknow)

Related Articles

Back to top button