New Omicron Variants : दिवाली पर ओमिक्रोन के दो नए वेरिएंट की दहशत, पढ़ें कौन सा वेरिएंट ज्यादा खतरनाक

New Omicron Variants : इस वक्त त्यौहारों की वजह से बाजारों में पूरी रौनक नजर आ रही है। इसी बीच भारत में कोरोना के एक नए रूप (New Omicron Variants) ने भी दस्तक दे दी है। ओमिक्रोन के दो नए वेरिएंट (New Omicron Variants) XBB और BF.7 कई देशों में पैर पसार रहे हैं।

चीन, डेनमार्क व इंग्लैंड में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। वहीं भारत में नए वेरिएंट्स के मामले मिलने लग गए हैं। आइए जानते हैं आखिर ये दोनों वेरिएंट क्या हैं और इन दोनों में से सबसे ज्यादा खतरा किस वेरिएंट से है।

यह भी पढ़ें : Firecracker Factory : पटाखा फैक्ट्री में लगी भीषण आग, हादसे में ढह गया 2 मंजिला मकान

New Omicron Variants XBB वेरिएंट

XBB ओमिक्रॉन के दो वैरिएंट्स BA.2.75 और BA.2.10 के म्यूटेशन से बना है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह अब तक के सभी वैरिएंट्स से ज्यादा संक्रामक है।

खतरनाक बात तो यह है कि यह ज्यादा वैक्सीनेशन (Vaccination) वाले देशों में भी तेजी से उभरा है। वैक्सीन से बनी इम्यूनिटी को भी यह चकमा दे सकता है। इसी के साथ बड़ी संख्या में लोगों को संक्रमित करने की क्षमता रखता है। अब तक इसका मुख्य लक्षण बदन दर्द ही दिखाई दिया है।

New Omicron Variants: कौन सा वेरिएंट ज्यादा खतरनाक

एक्सपर्ट्स की मानें तो BF. 7 वैरिएंट का इंफेक्शन रेट काफी ज्यादा हाई है। हालांकि, एक्सपर्ट्स ने ये भी कहा कि ओमिक्रोन और इसके सब-वेरिएंट के लक्षण काफी ज्यादा हल्के हैं। इनसे घबराने की कोई जरूरत नहीं है। फिर भी एक्सपर्ट्स ने उन लोगों को अलर्ट किया है जो हार्ट डिजीज, किडनी डिजीज और लिवर डिजीज की समस्याओं से जूझ रहे हैं।

ओमिक्रोन के XBB वेरिएंट के लक्षण हल्के होते हैं। लेकिन इसकी संक्रामक क्षमता काफी अधिक है। जिससे यह कोरोना के मामलों में वृद्धि कर सकता है। संक्रामक रोग विशेषज्ञ कहते हैं कि अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ सकती है।

OMICRON XBB वेरिएंट: यह कितना घातक

इस समय त्योहारी सीजन चल रहा है और बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हो रहे हैं। ऐसे में अगले 3-4 हफ्तों में कोविड पॉजिटिव मामलों में वृद्धि की संभावना है। संक्रामक रोक विशेषज्ञ कहते हैं, “अब तक XBB वेरिएंट के पॉजिटिव केस सभी मामलों में लगभग 7% हैं। यह बहुत कम समय में बड़ी संख्या को संक्रमित करने में सक्षम हैं। क्योंकि इसकी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया से बचने की क्षमता काफी अधिक है।

यह भी पढ़ें : Firecrackers on Diwali : इस दिवाली इन राज्यों में नहीं जला सकेंगे पटाखे, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने जारी किया नोटिस

गौरतलब है कि कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए और नए वेरिएंट से लड़ने के लिए सरकार भी गंभीर हो गई है। मंगलवार को आयोजित एक कोविड समीक्षा बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने पर्याप्त कोविड टेस्ट करने की आवश्यकता पर बल दिया। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, उन्होंने अधिकारियों से कोविड-19 के कारण अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की बारीकी से निगरानी करने का आग्रह किया है।

Related Articles

Back to top button