Firecrackers on Diwali : इस दिवाली इन राज्यों में नहीं जला सकेंगे पटाखे, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने जारी किया नोटिस

Firecrackers on Diwali : दिवाली का त्यौहार आते ही प्रदूषण की चिंता पुरे देश को सताने लगती है। इस साल प्रदूषण को रोकने के लिए राज्यों ने पूरी तैयारी कर ली है। इस दिवाली पटाखों (Firecrackers on Diwali) से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए कुछ राज्यों में पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। कहीं सिर्फ ग्रीन पटाखों (Firecrackers on Diwali) को जलाने के लिए ही परमिशन दी गई है। कुछ राज्यों ने तो पटाखे जलाने के लिए समय सीमा भी तय कर दी है।

यह भी पढ़ें : Bomb Threat in Mumbai : त्यौहार से पहले मुंबई में धमाके की साजिश, तीन सीरियल ब्लास्ट की मिली धमकी

Firecrackers on Diwali : राजस्थान में जलेंगे केवल ग्रीन पटाखे

राजस्थान की राज्य सरकार ने प्रदेश में पटाखे जलाने को लेकर अपना फैसला सुनाया है। उन्होंने कहा है कि एनसीआर एरिया से अलग अन्य जिलों में दीपावली पर दो घंटे के लिए ग्रीन पटाखों को जलाया जा सकता है। पटाखे जलाने का समय रात 8 बजे से 10 बजे तक का है। बता दें कि कुछ दिन पहले प्रदूषण और कोरोना मरीजों को दिक्कत हो रही थी। जिसकी वजह से सरकार ने राज्य में 1 अक्तूबर 2021 से 31 जनवरी 2022 तक इनके विक्रय व उपयोग पर रोक लगा दी थी।

Firecrackers on Diwali : इन राज्यों में नहीं जलेंगे पटाखे

देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण को देखते हुए दिवाली पर पटाखे जलाने पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने दिल्ली में पटाखा बेचने और जलाने पर रोक लगा दी है। ये प्रतिबंध जनवरी 2023 तक लगा रहेगा। हरियाणा और ओडिसा सरकार ने भी पटाखों पर रोक लगा रखी है।

चंडीगढ़ यूटी प्रशासन लगातार दूसरे साल पटाखों पर रोक लगा रहा है। इसके साथ ही, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, सिक्किम में भी पिछले साल पटाखों पर प्रतिबंध का ऐलान किया था। दूसरी तरफ महाराष्ट्र सरकार ने भी एसओपी जारी करते हुए पटाखे न जलाने की अपील की है।

यह भी पढ़ें : Indian Rupee : भारतीय रुपए में लगातार गिरावट जारी, एक्सपर्ट्स ने कहा- और बिगड़ सकते हैं हालात

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने जारी किया नोटिस

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने 4 नवंबर 2020 को कर्नाटक और तमिलनाडु के साथ 18 राज्यों को पटाखों पर रोक लगाने के लिए नोटिस जारी किया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के रिकॉर्ड के मुताबिक, एनजीटी ने कहा है कि इन राज्यों के 122 शहरों में हवा की गुणवत्ता अनुकूल लाइन से नीचे है। एनजीटी के इस नोटिस के बाद दिल्ली के साथ 6 राज्यों ने अपने यहां पर नवंबर में पटाखे जलाने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है।

Related Articles

Back to top button