व्हाट्सएप यूजर्स के लिए आया कमाल का फीचर, अब 15 मिनट तक एडिट हो सकेंगे मैसेज

New WhatsApp Feature: पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफार्म व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए लगातार एक से बढ़कर एक फीचर अपडेट करता रहता है, जिनका प्रयोग यूजर्स पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल काम तक के लिए करते हैं। अब व्हाट्सएप ने अपने प्लेटफॉर्म पर एक और फीचर को पेश किया है, जो यूजर्स को एक नया अनुभव देगा। दरअसल, व्हाट्सएपप पर भेजे गए मैसेज अब 15 मिनट तक एडिट हो सकेंगे। मेटा के CEO मार्क जुकरबर्ग ने इसका ऐलान किया है।

यह भी पढ़ें:- नक्सल मोर्चे के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, छत्तीसगढ़-तेलंगाना बॉर्डर से 10 नक्सली गिरफ्तार

ये फीचर यूजर्स के लिए रॉल आउट होना शुरू हो गया है। अगले कुछ हफ्तों में सभी यूजर्स को ये फीचर मिल जाएगा। टेलीग्राम और सिग्नल जैसे वॉट्सएप के कॉम्पिटिटर्स पहले से ही ये फीचर ऑफर कर रहे थे। इसे मैच करने के लिए वॉट्सएप भी अब इसे देना शुरू कर रहा है। वॉट्सएप के दुनियाभर में 2 अरब से ज्यादा यूजर्स है। भारत इसका सबसे बड़ा बाजार है, जहां इसके 48.7 करोड़ यूजर्स है। (New WhatsApp Feature)

मैसेज ऐडिट करने की प्रक्रिया-

  • वॉट्सएप पर मैसेज एडिट करने के लिए सबसे पहले मैसेज पर लॉन्ग प्रेस करना पड़ेगा।
  • इसके बाद मैन्यू में आए एडिट ऑप्शन पर क्लिक कर मैसेज में चेंज किया जा सकेगा।
  • इसके बाद मैसेज में ‘एडिटेड’ लिखा दिखाई देगा, ताकि सामने वाले को इसकी जानकारी रहे।

मेटा के CEO मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि जब आप मैसेज में कोई गलती कर दें या आपका मांइड चेंज हो जाए तो आप अपना मैसेज एडिट कर सकेंगे। इससे ग्रामर की गलतियां ठीक हो सकेंगी और मैसेज में एक्सट्रा इन्फोर्मेशन जोड़ी जा सकेगी। इससे यूजर्स का उनकी चैट पर कंट्रोल बढ़ेगा। पर्सनल मैसेज, कॉल्स और मीडिया की तरह एडिट हुए मैसेज भी एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन से सुरक्षित रहेंगे। (New WhatsApp Feature)

बता दें कि मैसेजिंग एप व्हाट्सएप चैट लॉक फीचर भी लॉन्च कर चुका है। इसके जरिए यूजर्स किसी ग्रुप या इंडिविजुअल चैट को लॉक कर सकते हैं। इस फीचर के बाद आपकी चैट्स को सिर्फ आप एक्सेस कर पाएंगे। इसके लिए आपको डिवाइस पिन या बायोमैट्रिक्स लॉक का इस्तेमाल करना होगा। मेटा के CEO मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक पोस्ट के जरिए इस फीचर के बारे में जानकारी दी थी। उन्होंने बताया था कि व्हाट्सएप में नया लॉक फीचर आपकी चैट को ज्यादा सिक्योर बनाएगा। चैट एक पासवर्ड प्रोटेक्टेड फोल्डर में होगी। इसकी वजह से नोटिफिकेशन या मैसेज का कंटेट दिखाई नहीं देगा। (New WhatsApp Feature)

Related Articles

Back to top button