अब UGC-NET में हुई गड़बड़ी, परीक्षा रद्द, CBI करेगी मामले की जाँच

UGC-NET Examination Cancelled : यूजी परीक्षा में गड़बड़ी का विवाद का अभी थमा भी नहीं था कि इसी बीच एक और परीक्षा में गड़बड़ी का मामला सामने आ गया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने 18 जून, 2024 को देश के विभिन्न शहरों में आयोजित यूजीसी-नेट जून 2024 की परीक्षा को रद्द कर दिया है.

यह भी पढ़ें:- 3 जुलाई तक जेल में ही रहेंगे दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल, न्यायिक हिरासत बढ़ी

दरअसल 19 जून, 2024 को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) को परीक्षा के संबंध में गृह मंत्रालय के भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र की राष्ट्रीय साइबर अपराध खतरा विश्लेषण इकाई से कुछ इनपुट प्राप्त हुए.ये इनपुट प्रथम दृष्टया संकेत देते हैं कि मंगलवार को आयोजित परीक्षा में गड़बड़ी हुई थी.

CBI करेगी मामले की जाँच
परीक्षा (UGC-NET Examination Cancelled) प्रक्रिया की पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा रद्द कर दी जाएण् अब नए सिरे से परीक्षा आयोजित की जाएगीए जिसके लिए जानकारी अलग से शेयर की जाएगी. साथ ही मामले की गहन जांच के लिए मामला सीबीआई को सौंपा गया है.

11 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने लिया था हिस्सा
यूजीसी ने कहा परीक्षा (UGC-NET Examination Cancelled) का आयोजन नए सिरे से किया जाएगा जिसकी जानकारी अलग से साझा की जाएगी.सरकार परीक्षाओं की शुचिता सुनिश्चित करने और छात्रों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. बता दें कि यूजीसी नेट परीक्षा जून 2024 देश भर के 317 शहरों में 1205 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी जिसमें 11,21,225 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था.

Back to top button