Omicron Big Update: ओमिक्रॉन ने पकड़ी रफ्तार, देश में मिले 6 नए मरीज, WHO की साइंटिस्ट की है ये सलाह

Omicron : भारत में भी ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. सोमवार को दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी कि राष्ट्रीय राजधानी में ओमिक्रॉन संक्रमण के 6 नए केस सामने आए हैं, इसके साथ ही दिल्ली में ओमिक्रॉन संक्रमितों की कुल संख्या 28 हो गई है और पूरे देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के अब कम से कम 171 मरीज हो गए हैं. केंद्र और राज्य के अधिकारियों के अनुसार, ओमािक्रोन मामलों में, महाराष्ट्र में 54, दिल्ली में 28, राजस्थान में 17, कर्नाटक में 19, तेलंगाना में 20, गुजरात में 11, केरल में 15, आंध्र प्रदेश में 1, चंडीगढ़ में 1, तमिलनाडु में 1 और पश्चिम बंगाल में अबतक 4 मरीज मिले हैं.

इसे भी पढ़े:छत्तीसगढ़ : नक्सलियों का उत्पात, सड़क निर्माण में लगे तीन वाहनों को किया आग के हवाले

दिल्ली के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में मिले 28 मरीजों में से 12 मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं और अभी 16 ओमिक्रॉन संक्रमितों का इलाज चल रहा है.आज सुबह दिल्ली में ओमिक्रॉन के दो नए मरीज मिले, जिसके बाद फिर दोपहर में चार नए मरीज मिले हैं. मिले चार नए मरीजों को दिल्ली के मैक्स अस्पताल में एडमिट किया गया है.

https://twitter.com/ANI/status/1472791456049864710?t=bhRyoOS3CvlQnTeYthYtOA&s=19

डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक, सौम्या स्वामीनाथन ने टीकाकरण पर जोर देते हुए कहा है कि हमें COVID19 के ओमिक्रॉन संस्करण को देखते हुए दुनिया भर में टीकाकरण कार्यक्रमों को विस्तारित और मजबूत करने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन से बचाव के लिए टीकाकरण पर जोर देना जरूरी है, साथ ही यह उम्मीद भी है कि गंभीर रूप से बीमार होने से बचाव के लिए टीकाकरण जारी रहेगा.

https://twitter.com/ANI/status/1472831846379520001?t=CN6cSdRlq7hiNflsU-Iv6g&s=19

व्हाइट हाउस के टॉप मेडिकल सलाहकार ने कहा-टीकाकरण है जरूरी

अमेरिका के बड़े डॉक्टर और व्हाइट हाउस के टॉप मेडिकल सलाहकार डॉ. एंथनी फाउसी (Dr Anthony Fauci) ने टीकाकरण को लेकर आगाह करते हुए कहा है कि ओमिक्रोन वेरिएंट काफी तेजी से अपना पैर पसार रहा है और ये पूरी दुनिया में फैल गया है. उन्होंने लोगों को इस गंभीर बीमारी से बचाव को लेकर टीकाकरण के साथ अधिक से अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी है.

संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउसी ने वैक्सीनेशन को लेकर भी चिंता जाहिर की. उन्होंने कहा कि काफी संख्या में लोगों ने अभी तक टीका नहीं लिया है जिससे खतरा और बढ़ने की आशंका है. उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि टीकाकरण और बूस्टर डोज लेने में देरी न करें. हवाई अड्डों जैसी भीड़ भाड़ वाली जगह पर जाने से पहले सावधानी बहुत जरूरी है. मास्क का इस्तेमाल अनिवार्य रूप से करें.

Related Articles

Back to top button