39 दिन बाद तिहाड़ जेल से बाहर आए दिल्ली CM केजरीवाल, 2 जून को करना होगा सरेंडर

Kejriwal Released From Jail: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 39 दिन बाद तिहाड़ जेल से बाहर आए। सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें 1 जून तक के लिए अंतरिम जमानत दी है। साथ ही 2 जून को हर हाल में सरेंडर करने को कहा है। रिहाई के बाद केजरीवाल ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि आप से निवेदन है हम सबको मिलकर देश को तानाशाही से बचाना है। मैं तन मन धन से लड़ रहा हूं। तानाशाही के खिलाफ संघर्ष कर रहा हूं। आज आपके बीच आके अच्छा लग रहा है। कल सुबह 11 कनॉट प्लेस हनुमान जी के मंदिर में मिलेंगे। हनुमान जी का आशीर्वाद लेंगे। 1 बजे पार्टी ऑफिस में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में फिर लाल आतंक पर कड़ा प्रहार, बीजापुर मुठभेड़ में 12 नक्सली ढेर, 2 जवान घायल

CM अरविंद केजरीवाल दिल्ली शराब नीति मामले में 1 अप्रैल से न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल में बंद थे। इससे पहले 11 दिन वे ED की हिरासत में रहे। अदालत ने आज दोपहर एक लाइन में फैसला सुनाया। हालांकि उनके वकील ने 5 जून तक की रिहाई का अनुरोध किया था, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया। कोर्ट ने कहा कि चुनावी प्रक्रिया एक जून को खत्म हो जाएगी। जस्टिस संजीव खन्ना ने कहा कि अगस्त 2022 में ED ने केस दर्ज किया। उन्हें मार्च 2024 में गिरफ्तार किया गया। डेढ़ साल तक वे कहां थे? गिरफ्तारी बाद में या पहले हो सकती थी। 22 दिन इधर या उधर से कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए। (Kejriwal Released From Jail)

ED ने अंतरिम जमानत के विरोध में 2 दलीलें दी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने ED की एक नहीं सुनी। ED का कहना था कि चुनाव प्रचार जमानत का आधार नहीं हो सकता, क्योंकि ये कोई मौलिक या कानूनी अधिकार नहीं हो सकता। ED ने ये भी कहा था कि जमानत देने से गलत मिसाल कायम होगी। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने CM केजरीवाल को 1 जून तक रिहा कर दिया। साथ ही कहा कि वे प्रचार कर सकते हैं, लेकिन कोर्ट ने शर्त रखी है। कोर्ट ने कहा कि केजरीवाल सरकारी काम में दखल नहीं देंगे। ना अधिकारिक काम करेंगे। ऐसा हुआ तो हितों का टकराव होगा। उन्हें शराब नीति केस को लेकर भी कुछ भी कहने से मना किया गया है। (Kejriwal Released From Jail)

Related Articles

Back to top button