Onion Price Hike: प्याज रुलाने को तैयार, जल्द 100 रुपये किलो हो सकती हैं कीमत, जाने क्या है वजह

Onion Price Hike : कुछ महीने पहले जहां टमाटर कि कीमतों को लेकर लोगों के बीच मारामारी का माहौल था. वहीं अब एक बार प्याज की कीमतें लोगों को रुलाने के लिए तैयार दिखाई दे रही हैं. बता दें, कि प्याज के दामों में अचानक से तेजी देखी गई है. इस समय प्याज बाजरों में 60 से 65 रुपए किलो तक बिक रही है. वहीं सब्जी विक्रेताओं के अनुसार प्याज के दामों में अभी और बढ़त देखने को मिल सकती है. और ये कीमतें 100 रुपए किलो तक पहुंच सकती है.

यह भी पढ़े :- राहुल गांधी का बड़ा ऐलान बोले – KG से PG तक मिलेगी मुफ्त शिक्षा, सरकार बनते ही जातिगत सर्वे कराया जाएगा

दिल्ली की गाजीपुर मंडी में एक व्यापारी ने न्यूज एजेंसी से बात करते हुए बताया कि अभी प्याज कि आमदनी कम है जिसके चलते इनकी कीमतें अधिक है. आज ये कीमतें 350 रुपए प्रति 5 किलोग्राम है, जो कल 300 रुपए तक थी. वहीं कुछ दिन पहले यह कीमत 200 रुपए तक थी. व्यापरी ने कहा कि इन कीमतों में इस हफ्ते ही उछाल देखने को मिला है.

क्यों बढ़ रही है प्याज की कीमतें?

न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इन ने बढ़ रही कीमतों को लेकर बताया कि मौसम सम्बधी कारणों से खरीफ प्याज की बुआई में देरी के कारण कम फसल हुई और फसल को आने में देरी हुई है. जिसे अब तक शुरू हो जानी चाहिए थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ. भंडारित रबी प्याज खत्म होने और खरीफ प्याज के आगमन में देरी के कारण आपूर्ति की स्थिति खराब है, जिसके परिणामस्वरूप थोक और खुदरा दोनों बाजारों में कीमतें बढ़ रही हैं. (Onion Price Hike)

उन्होंने बताया कि सरकार ने चालू वर्ष 2023-24 में प्याज के लिए ‘बफर स्टॉक’ को दोगुना किया है. इससे घरेलू उपलब्धता में सुधार होगा और आने वाले दिनों में बढ़ती कीमतों पर लगाम लगेगी. (Onion Price Hike)

Related Articles

Back to top button