चौथे टेस्ट के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने बनाए 255 रन, भारत ने झटके 4 विकेट

India Australia Ahmedabad Test: भारत और आस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए चौथा और आखिरी टेस्ट मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है, जिसके पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में चार विकेट पर 255 रन बना लिए हैं। गुरुवार को स्टंप्स के बाद ओपनर उस्मान ख्वाजा (104 रन) ने 14वां टेस्ट शतक जमाया। वहीं ख्वाजा और कैमरून ग्रीन 49 रन पर नाबाद लौटे। दरअसल, टॉस जीतकर बैटिंग करने उतरी कंगारू टीम की ओर से पीटर हैंड्सकॉम्ब 17 रन, स्टीव स्मिथ 38 रन, मार्नस लाबुशेन 3 और ट्रेविस हेड 32 रन बनाकर आउट हुए। भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने दो विकेट चटकाए। जबकि रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन को एक-एक विकेट मिला।

यह भी पढ़ें:- दम घुटने से 4 लोगों की मौत, होली खेलकर बाथरूम में नहा रहे थे 2 दंपति

ऑस्ट्रेलियाई टीम की शानदार शुरुआत में टॉप-मिडिल ऑर्डर के साझेदारियों का अहम योगदान रहा। ख्वाजा के अलावा कोई और बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं कर सका, लेकिन ख्वाजा ने तीन अर्धशतकीय साझेदारियां की। उन्होंने ओपनर ट्रेविस हेड (32 रन) के साथ 61 रन, स्टीव स्मिथ (38 रन) के साथ 79 रन और कैमरून ग्रीन (49 रन नाबाद) के साथ नाबाद 85 रन जोड़े हैं। (India Australia Ahmedabad Test)

बता दें कि टॉस से पहले PM मोदी और ऑस्ट्रेलियाई PM एंथनी अल्बेनीज ने अपने कप्तानों रोहित शर्मा और स्टीव स्मिथ को टेस्ट कैप भी दी। गोल्फ कार्ट में बैठकर दोनों प्रधानमंत्रियों ने स्टेडियम का मुआयना भी किया। टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच दोनों ही टीमों के लिए बहुत अहम है। भारत इस वक्त सीरीज में 2-1 से आगे है। चौथा टेस्ट जीतने पर टीम सीरीज जीतने के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी प्रवेश कर जाएगी। वहीं अगर ऑस्ट्रेलिया आखिरी टेस्ट जीत गई तो सीरीज 2-2 से बराबर हो जाएगी। ऐसे में ट्रॉफी तो भारत के पास ही रहेगी। क्योंकि भारत ने 2020-21 में पिछली टेस्ट सीरीज जीती थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया 20 साल में पहली बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी ड्रॉ कराने का कारनामा कर लेगा। पिछली बार 2003 में ऑस्ट्रेलिया में दोनों के बीच सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी। (India Australia Ahmedabad Test)

जानकारी के लिए बता दें कि टेस्ट मैच जीतने पर भारत WTC के फाइनल में पहुंच जाएगा, लेकिन हारने या ड्रॉ की स्थिति में भारत को न्यूजीलैंड-श्रीलंका टेस्ट सीरीज के नतीजों का इंतजार करना होगा। अगर श्रीलंका 2-0 से न्यूजीलैंड को हरा देता है तो ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच WTC का फाइनल होगा।आखिरी टेस्ट ड्रॉ होने की स्थिति में भारत सीरीज तो जीत लेगी, लेकिन WTC फाइनल के लिए उसे न्यूजीलैंड-श्रीलंका टेस्ट सीरीज के नतीजों का इंतजार करना ही होगा। ऐसे में चौथे टेस्ट मैच में भारत को जीतना जरूरी है। क्योंकि हारने या ड्रॉ की स्थिति में टीम को दूसरों पर निर्भर रहना होगा। (India Australia Ahmedabad Test)

Related Articles

Back to top button