पाकिस्तान ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X को किया ब्लॉक, जानें सरकार ने क्यों लिया इतना बड़ा फैसला

Pakistan Ban Twitter : पाकिस्तान सरकार ने बुधवार को देश में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X ‘ के फरवरी से ब्लॉक होने की पुष्टि की है। सरकार ने कोर्ट में माना है कि उसने सुरक्षा कारणों की वजह से ‘एक्स’ को टेम्प्रेरी ब्लॉक करने का आदेश दिया था। 

यह भी पढ़े :- नक्सलियों ने फिर की BJP नेता की हत्या, 1 साल में 11 नेताओं को उतारा मौत के घाट

अब अदालत ने पाकिस्तान सरकार को कड़ी फटकार लगाते हुए एक्स को हफ्तेभर के भीतर बहाल करने का निर्देश दिया है।फरवरी महीने से ही पाकिस्तान के सोशल मीडिया यूजर्स को ‘एक्स’ चलाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। यह वही समय था, जब पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ने चुनाव में कथित गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए देशभर में विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया था।

अदालत ने सरकार से एक हफ्ते के अंदर बैन हटाने को कहा 

सुनवाई के दौरान पाकिस्तान के सिंध हाई कोर्ट ने सरकार को माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स पर लगे बैन को रद्द करने का निर्देश दिया। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अदालत ने पाकिस्तान सरकार से एक हफ्ते के भीतर अपना प्रतिबंध हटाने को कहा है।

पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने पहले ही अदालत को सूचित कर दिया था कि उन्हें एक्स पर प्रतिबंध लगाना पड़ा, क्योंकि X सरकार के निर्देशों का पालन नहीं कर रहा है। पाकिस्तान सरकार ने एक्स पर प्रतिबंध लगाने की वजह राष्ट्रीय सुरक्षा को बताया है। द डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक X ने पाकिस्तान के लोकल कानूनों का पालन करने के लिए कोई अग्रीमेंट नहीं किया था और वह पाकिस्तान में रजिस्टर्ड नहीं था। X ने फिलहाल इस मामले में अभी कोई बयान जारी नहीं किया है।

बता दें कि पाकिस्तान में 8 फरवरी को आम चुनाव थे, उस समय वहां की सरकार ने ने कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Pakistan Ban Twitter) को ब्लॉक कर दिया था। वोटिंग वाले दिन पूरे पाकिस्तान में इंटरनेट सेवाएं भी बंद थी। हालांकि, चुनाव के बाद कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पहले की तरह काम करने लगे लेकिन X यूजर्स को X अकाउंट यूज करने में दिक्कत आ रही थी। अब सरकार ने कोर्ट में हलफनामा दायर कर इस प्लेटफार्म को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया है। (Pakistan Ban Twitter)

Related Articles

Back to top button