परलकोट जलाशय मामला : जल संसाधान के SDO पर लटकी कार्रवाई की तलवार, कलेक्टर ने की अनुशंसा

कांकेर. मोबाइल निकालने के लिए जलाशय का पानी खाली करने के मामले में एसडीओ (SDO) आरएल धीवर पर अब प्रशासनिक कार्रवाई की तलवार लटक गई है. प्रशासन की ओर से थमाए गए शो कॉज नोटिस के जवाब में एसडीओ ने पूरे मामले से पल्ला झाड़ लिया है. एसडीओ ने जवाब में कहा है कि उन्होंने पानी निकालने की अनुमति नहीं दी थी. उन्हें जलाशय से पानी खाली करने जानकारी भी नहीं थी. जवाब संतोषप्रद नहीं होने के कारण कलेक्टर ने अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा है.

कलेक्टर प्रियंका शुक्ला द्वारा पत्र में कहा गया है कि एसडीओ (SDO) पखांजूर द्वारा परलकोट जलाशय पखांजूर से लगातार 4 दिनों तक मोटर पंप से पानी निकालने के बावजूद सूचना प्राप्त नहीं होना तथा 4 दिन बाद सूचना प्राप्त होने के बावजूद उनके द्वारा कोई कार्रवाई नहीं किया जाना दर्शाता है कि क्षेत्र में उनके द्वारा जलाशयों का नियमित पर्यवेक्षण नहीं किया जा रहा है। जो उनके पदीय दायित्वों के निर्वहन के प्रति उनकी लापरवाही व उदासीनता को दर्शाता है।

एसडीओ आरएल धीवर पर आरोप था कि उन्होंने खाद्य निरीक्षक राजेश विश्वास को जलाशय से पानी निकालने की मौखिक अनुमति दी थी। जिसके बाद ही चार दिनों तक पंप से लाखों लीटर पानी बहा दिया गया। मीडिया में राजेश विश्वास द्वारा दिए बयान के आधार पर एसडीओ आरएल धीवर को 26 मई 2023 को कारण बताओ नोटिस जारी कर 24 घंटे के भीतर जवाब मांगा गया था। जिसका 27 मई को एसडीओ ने जवाब दिया।

यह भी पढ़े :- Randeep Hooda ने फिल्म वीर सावरकर के लिए घटाया 26 किलो वजन, बस पूरे दिन में खाते थे ये एक चीज

नोटिस पर शनिवार को जल संसाधन विभाग के एसडीओ (SDO) आरएल धीवर द्वारा कलेक्टर को भेजे पत्र में उन्होंने पूरे मामले से पल्ला झाड़ते हुए कहा है कि उनके द्वारा घटना की कोई जानकारी नहीं थी। जलाशय से पानी निकालने के लिए उन्होंने अनुमति नहीं दिया है। जलाशय से पानी निकालने की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल कार्रवाई करते हुए पानी निकलना बंद करवाया।

बता दें कि पखांजूर के सबसे बड़े खेरकट्टा परलकोट जलाशय के ओवरफ्लो पानी टैंक में फूड ऑफिसर का एक महंगा फोन करीब 10 से 15 फीट गहरा पानी में गिर गया था. पानी में गिरे फोन को निकालने के लिए 3-4 दिनों तक पंप लगाकर पानी को खाली किया गया. तब जाकर अफसर का मोबाइस निकाला गया. मामले की जानकारी लगते ही खाद्य निरीक्षक राजेश विश्वास को निलंबित कर दिया गया.

अनुविभागीय अधिकारी की ओर से दिया गया जवाब-

Related Articles

Back to top button