इसी महीने के आखिरी हफ्ते में होगी प्रधानमंत्री की ‘परीक्षा पे चर्चा’, 12 जनवरी को नामांकन की अंतिम तिथि

Pariksha Pe Charcha 2024:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विद्यार्थियों को परीक्षा संबंधी तनाव से दूर रखने के लिए सत्र 2023-24 के लिए लोकप्रिय कार्यक्रम ‘परीक्षा पे चर्चा’ का 7वां चरण जनवरी महीने के आखिरी हफ्ते में आयोजित किया जाना प्रस्तावित है। यह कार्यक्रम कक्षा 6वीं से 12वीं तक के सभी विद्यार्थियों, शिक्षकों और अविभावकों को ऑनलाइन नामांकन के बाद प्रधानमंत्री से संवाद का अवसर प्रदान करता है। ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम में समस्त नामांकित प्रतिभागियों को सहभागिता प्रमाण पत्र प्रेषित किया जाएगा। विद्यार्थियों का नामांकन समूह में शिक्षकों द्वारा भी किया जा सकता है। नामांकन की अंतिम तिथि 12 जनवरी 2024 है।

यह भी पढ़ें:- बिंझिया समाज को मिला जनजाति का दर्जा, मोदी की गारंटी के हर वायदे को करेंगे पूरा : मुख्यमंत्री साय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विद्यार्थियों को परीक्षा संबंधी तनाव से दूर रखने हर साल लोकप्रिय कार्यक्रम ‘परीक्षा पे चर्चा’ का आयोजन कर सीधे संवाद स्थापित किया जाता है। यह समय है जब परीक्षाओं को हम सब एक उत्सव के रूप में मनाएं। विद्यार्थियों को अध्ययन के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ उनके परीक्षा संबंधी तनाव को दूर करने में सहयोग करें और उन्हें अपना सर्वोत्तम प्रदान करने प्रेरित करें। ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम में कक्षा 6वीं से 12वीं तक के विद्यार्थी, शिक्षक और अभिभावक इस कार्यकम में 05 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का उत्तर देकर अपना नामांकन करा सकते हैं। इसके लिए वेबसाइट लिंक https://innovateindia.mygov.in/ppc-2024/ के माध्यम से नामांकन कर सकते हैं। (Pariksha Pe Charcha 2024)

वस्तुनिष्ठ प्रश्न प्रधानमंत्री द्वारा लिखित पुस्तक एक्जाम वारियर और सामान्य ज्ञान पर आधारित होंगे। नामांकन के साथ-साथ विद्यार्थी, शिक्षक और अभिभावक प्रधानमंत्री से अपने पूछे जाने वाले प्रश्न भी प्रेषित कर सकते हैं। चयनित प्रश्नों का उत्तर प्रधानमंत्री द्वारा ‘ परीक्षा पे चर्चा ’ पर आयोजित जीवंत कार्यक्रम में दिया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि जिले में सभी विद्यालय के विद्यार्थियों, शिक्षकों और अभिभावकों का शत-प्रतिशत नामांकन करवाए। विद्यार्थियों का नामांकन समूह में शिक्षकों द्वारा भी किया जा सकता है। नामांकन कार्य में व्यवसायिक शिक्षा के प्रशिक्षकों और आईसीटी के डिजी मित्रों का भी सहयोग लिया जा सकता है। कोचिंग कक्षाओं के प्रतिभागियों का नामांकन सुनिश्चित कराया जाए। (Pariksha Pe Charcha 2024)

परीक्षा पे चर्चा के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए छात्रों को अधिकारिक वेबसाइट https://innovateindia.mygov.in/ppc-2024/ पर जाना होगा। अगली पेज पर नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक करें, जिसमें लिखा है। इसके बाद परीक्षा पे चर्चा-2024 के लिंक पर जाना होगा। यहां एक नई विन्डो पर रीडायरेक्ट करेगा, नीचे स्क्रॉल करें और भाग लें अनुभाग के अंतर्गत ‘छात्र (स्वयं भागीदारी)‘ पर क्लिक करें। रजिस्ट्रेशन के लिए अपनी प्राथमिक जानकारी नाम, मोबाइल, ई-मेल दर्ज करें। इसी तरह शिक्षक, शिक्षक के माध्यम से विद्यार्थी और अभिभावक भी भाग ले सकते हैं। फिर दूसरा वेब पेज आयेगा वहां अपने मोबाइल नम्बर या ई-मेल आईडी से लॉगइन करें। आवेदन पत्र भरें और जमा करें। (Pariksha Pe Charcha 2024)

Related Articles

Back to top button