New Parliament Building के उद्घाटन पर सियासी जारी , केजरीवाल, खड़गे के खिलाफ शिकायत दर्ज

New Parliament Building : 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन कार्यक्रम होना है. लेकिन इससे पहले राजनीतिक उथल-पुथल मची हुई है। विपक्ष और सरकार दोनों के नेता आरोपों का खंडन कर रहे हैं। इन सबके बीच, समुदायों के बीच भेदभाव बढ़ाने के इरादे से नए संसद भवन के उद्घाटन के सिलसिले में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मुनि की जाति पर भड़काऊ बयान देने के लिए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे और अन्य के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है।  जो आईपीसी की धारा 121, 153ए, 505 और 34 के तहत आता है। नया संसद भवन रिकॉर्ड समय में बनकर तैयार हुआ है। खुद पीएम मोदी ने भी नए संसद भवन का वीडियो शेयर किया है. उन्होंने #MyParliamentMyPride के साथ इसे रीट्वीट करने की अपील भी की।

नीतीश कुमार ने भी दिया था बयान

दूसरी तरफ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी उद्घाटन समारोह से एक दिन पहले बयान दिया था कि नया संसद भवन नहीं बनना चाहिए था. उन्होंने कहा कि सरकार पुराने इतिहास को बदलना चाहती है। मीडिया से बात करते हुए कहा कि शुरुआत में भी चर्चा थी कि यह (संसद भवन) बन रहा है, लेकिन हमें अच्छा नहीं लगा. यह तो इतिहास है, आजादी जब आई तो ऐसा लगा कि जहां से शुरू हुआ है, वहीं से विकास हो रहा है। अलग से बनाने का कोई मतलब नहीं है। क्या पुराना इतिहास बदलेगा? हमें अच्छा नहीं लग रहा है कि यह नया संसद भवन बन रहा है। बस पुराने इतिहास को बदलना चाहता है। एक नया संसद भवन नहीं बनाया जाना चाहिए। पुराने संसद भवन की ही मरम्मत करनी थी। मैं इसके खिलाफ हूं। ये लोग सारा इतिहास बदल देना चाहते हैं। वहां जाना बेकार है। वहां जाने का कोई मतलब नहीं है। जरूरत इस बात की है कि वहां जाकर उस भवन का निर्माण किया जाए। (New Parliament Building )

यह भी पढ़े :- सेंट्रल जीएसटी में बदले गए 100 से ज्यादा अधिकारी, जानिए किसको मिली रायपुर जिम्मेदारी

नए संसद भवन में क्या है खास

यहां बता दें कि ढाई साल से दिन-रात जो संसद बन रही थी, वह अब कल्पना से भी ज्यादा खूबसूरत नजर आ रही है। पुरानी लोकसभा में अधिकतम 550 सांसद बैठ सकते थे लेकिन नए लोकसभा हॉल में 888 सांसद बैठ सकते हैं। सेंगोल को लोकसभा अध्यक्ष की सीट के बगल में स्थापित किया जाना तय है। सोने की पीठ वाला यह सेंगोल नई लोकसभा की शोभा बढ़ाएगा। लोकसभा अध्यक्ष के आसन के दोनों ओर दो बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई गई हैं, जिन पर सदन की कार्यवाही का प्रसारण होगा।

राज्यसभा का शानदार लुक

लोकसभा हॉल की छत पर शानदार डिजाइन बनाया गया है, जो लोकसभा हॉल को और भी आकर्षक लुक दे रहा है। नई लोकसभा में भव्य दर्शक दीर्घा बनाई गई है। संसद की पिछली इरात में राज्यसभा में भी लाल रंग का इस्तेमाल किया गया था और इस नए भवन में भी इसका पालन किया गया है। राज्यसभा अध्यक्ष की सीट को भव्यता के साथ देखा जा रहा है. आसन के ऊपर एक बड़ा अशोक चक्र स्थापित किया जाएगा। स्पीकर की सीट के दोनों ओर बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई गई हैं। राज्यसभा हॉल की छत पर भी शानदार कलाकारी की गई है।

नया संसद भवन हाईटेक है।वर्तमान

में राज्यसभा में 245 सांसदों के बैठने की व्यवस्था है। लेकिन नए संसद भवन की राज्यसभा में 384 सांसद आसानी से बैठ सकते हैं. इसके अलावा दर्शक दीर्घा में मौजूदा क्षमता से अधिक लोगों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी। नए संसद भवन को हाईटेक बनाया गया है। हर सांसद के सामने एक टैब रखा गया है। जिसमें सांसद दस्तावेज देख सकते हैं। मसलन, सांसदों को बिल की जानकारी उनके टैब पर मिल जाएगी। इस टैब पर बजट की कॉपी मिल जाएगी। ()New Parliament Building)

Related Articles

Back to top button