Elon Musk ने बनाया नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, अपनी निजी संपत्ति से अबतक गंवाए 182 बिलियन डॉलर

Elon Musk : दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी व टेस्ला, स्पेसएक्स और ट्विटर के मालिक एलन मस्क बीते साल सबसे अधिक चर्चा में रहने वाले शख्स हैं, जिन्होंने साल की शुरुआत दुनिया के सबसे अमीर आदमी के रूप में की थी। वहीं ट्विटर की डील को लेकर भी लंबे समय तक चर्चा में बने रहे और कई अन्य कारणों व ट्वीट की वजह से समय-समय पर खबरों में आते रहे। लेकिन अब उन्होंने लगातार कम होती संपत्ति के कारण सबसे ज्यादा निजी संपत्ति गंवाने वाले शख्स के तौर पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार एलन मस्क को नवंबर 2021 से अब तक लगभग 182 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। हालांकि कई मीडिया रिपोर्ट ने नुकसान का अनुमान लगभग 200 बिलियन डॉलर का लगाया है।

यह भी पढ़ें : Jio का सबसे सस्ता लॉन्ग टर्म प्लान, 336 दिनों वैलिडिटी के साथ और बहुत से फायदे, अभी करें रिचार्ज

फोर्ब्स के अनुसार मस्क की कुल संपत्ति 2021 के लास्ट के महीनों में 320 बिलियन डॉलर थी। जो गिरकर जनवरी 2023 तक 130 बिलियन डॉलर हो गई। जिसका मुख्य कारण टेस्ला के स्टॉक का खराब प्रदर्शन है।

Elon Musk : टेस्ला के स्टॉक में 65% की गिरावट

एलन मस्क की अधिकांश संपत्ति टेस्ला के स्टॉक पर निर्भर करती है, जो 2022 में लगभग 65% तक गिर गया है। अक्टूबर में एलन मस्क ने जब से 44 बिलियन डॉलर में ट्वीटर को खरीदा है तब से टेस्ला के स्टॉक में तेजी से गिरावट हो रही है। हालांकि लगातार गिरावट के बाद भी टेस्ला दुनिया की सबसे मूल्यवान कार कंपनी बनी हुई है, जिसका मार्केट कैप अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी टोयोटा से 100 बिलियन डॉलर अधिक है।

Elon Musk के संपत्ति गंवाने से किसे हो रहा फायदा

एलन मस्क के लगातार संपत्ति गंवाने से बर्नार्ड अरनॉल्ट को फायदा हो चुका है, जो एलन मस्क को पीछे करते हुए दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं। बर्नार्ड अरनॉल्ट फ्रांस के रहने वाले हैं, जो लग्जरी समान बनाने वाली कंपनी LVMH (लुई वुइटन मोएट हेनेसी) के संस्थापक हैं। ब्लूमबर्ग के अनुसार वह अभी 179 बिलियन डॉलर की नेट वर्थ के साथ दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में शीर्श पर बने हुए हैं।

गौतम अडानी को होगा फायदा

वहीं अगर ऐसे ही एलन मस्क की संपत्ति में लगातार गिरावट होती रही तो इससे आने वाले समय में भारत के बड़े बिजनेस मैन गौतम अडानी को फायदा होते हुए दिख रहा है। अभी गौतम अडानी और एलन मस्क बीच टोटल नेट वर्थ में मात्र 10 बिलियन डॉलकर का अंतर है। ब्लूमबर्ग के अनुसार वर्तमान में एलन मस्क 130 बिलियन डॉलर की नेट वर्थ के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी हैं और गौतम अडानी 120 बिलियन डॉलकर नेट वर्थ के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी हैं।

यह भी पढ़ें : रिलीज हुआ शाहरुख खान की मोस्ट अवेटेड फिल्म पठान का ट्रेलर, इन दिन थिएटर पर होगी धमाकेदार एंट्री

क्यों गिर रहा है टेस्ला का स्टॉक

टेस्ला को बढ़ती चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें बढ़ती लागत, प्रतिस्पर्धी का खतरा और जोखिम है कि मंदी से मांग कम हो जाएगी। सबसे ज्यादा असर कंपनी के स्टॉक पर मंदी के खतरों को देखते हुए पड़ रहा है, जिसके कारण टेस्ला के स्टॉक में लगातार गिरावट हो रही है।

Related Articles

Back to top button