भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मुकाबला आज, यशस्वी जायसवाल करेंगे डेब्यू

India Vs Westindies Test: भारत आज से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 में अपने अभियान का आगाज करेगी। टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट की सीरीज का पहला मुकाबला आज शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। मैच डोमिनिका के विंडसर पार्क मैदान पर होगा, जिसका टॉस शाम 7 बजे होगा। मुकाबले में युवा यशस्वी जायसवाल टेस्ट डेब्यू करेंगे। दोनों टीमें चार साल बाद टेस्ट में एक-दूसरे का सामना करेंगी। आखिरी बार दोनों टीमें साल 2019 में आमने-सामने हुई थी।

यह भी पढ़ें:- प्रदेश सरकार पीडीएस मामले में कार्रवाई को सार्वजनिक करे : संदीप शर्मा

वेस्टइंडीज बीते 21 साल से टीम इंडिया को टेस्ट में नहीं हरा सकी है। टीम को भारत के खिलाफ आखिरी जीत 18 मई 2002 को किंग्स्टन में मिली थी। भारतीय टीम इस सीरीज को जीतने में कामयाब हो जाती है तो यह टीम की वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 9वीं सीरीज जीत लेगी। चेतेश्वर पुजारा को मौजूदा सीरीज से ड्रॉप किया गया। उनकी जगह शुभमन गिल बल्लेबाजी करते नजर आएंगे। कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि डेब्यू मुकाबले में युवा यशस्वी जायसवाल ओपनिंग करते नजर आएंगे। जबकि पुजारा की जगह पर गिल बैटिंग करेंगे। (India Vs Westindies Test)

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने बताया कि इस मुकाबले में टीम इंडिया दो स्पिनर्स के साथ उतरेगी। इससे पहले अनुभवी बैटर अजिंक्य रहाणे ने कहा था कि यह जगह किसी भी बल्लेबाज के लिए अच्छा प्रदर्शन करने के लिए शानदार मौका होगा। मुझे यकीन है कि यशस्वी बेहतर प्रदर्शन करेंगे। हेड-टु-हेड आंकड़ों में कैरेबियाई टीम मजबूत है, लेकिन पिछले कुछ साल का प्रदर्शन इसके उलट है। भारत-वेस्टइंडीज के बीच अब तक कुल 24 टेस्ट सीरीज खेली गई है। भारत को 10 और वेस्टइंडीज को 12 सीरीज में जीत मिली। जबकि 2 सीरीज ड्रॉ रही। टीम इंडिया ने अब तक वेस्टइंडीज में 12 टेस्ट सीरीज खेली, जिनमें उसे 5 में जीत और 7 में हार मिली। (India Vs Westindies Test)

वहीं दोनों टीमों के बीच अब तक 98 टेस्ट खेले गए। इनमें से भारत ने 22 और वेस्टइंडीज ने 30 मैच जीते हैं। 46 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। साल 2002 से दोनों टीमों के बीच 28 टेस्ट खेले गए। 15 में भारत और सिर्फ 2 में वेस्टइंडीज को जीत मिली। अक्टूबर 2002 के बाद विंडीज को एक भी जीत नहीं मिली। इस दौरान 11 मुकाबले ड्रॉ भी रहे। विंडीज दौरे पर अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली की बड़ी पारियां देखने को मिल सकती हैं। साल 2000 के बाद रहाणे और कोहली ने वेस्टइंडीज के मैदानों पर कैरेबियाई टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। इस दौरान दोनों ने मिलकर 900+ रन स्कोर किए। इनमें रहाणे ने 514 और कोहली ने 463 रन बनाए हैं। (India Vs Westindies Test)

वेस्टइंडीज की ओर से ऑलराउंडर जेसन होल्डर, बैटर क्रैग ब्रैथवेट और बॉलर शैनन गैब्रियल ने भारत के खिलाफ अपने घरेलू मैदानों पर शानदार प्रदर्शन किया है। भारत की ओर से रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत, रवींद्र जड़ेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी और शार्दूल ठाकुर खेलते नजर आ सकते हैं। वहीं वेस्टइंडीज की तरफ से क्रैग ब्रेथवेट (कप्तान), जर्मेन ब्लैकवुड, रहकीम कॉर्नवॉल, जोशुआ डा सिल्वा (विकेटकीपर), रैमन रीफर, केमार रोच, जेसन होल्डर, तेजनारायण चंद्रपॉल, अल्जारी जोसेफ, कर्क मैकेंजी और जोमेल वारिकन खेलते दिख सकते हैं। (India Vs Westindies Test)

Related Articles

Back to top button