रेलवे की सुविधा: लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्रियों को मिलेगा गर्मा-गर्म खाना, आज से होगा मिलना शुरू

लंबी दूरी की ट्रेन के मुसाफिरों को फिर से गर्मा-गर्म खाना मिलेगा। अब उन्हें पैक्ड फुड की जगह किचेन में पकाया हुआ ताजा खाना परोसा जाएगा। एसी फर्स्ट के यात्रियों को तवे वाली गर्मा-गर्म रोटी भी दी जाएगी। कोविड की वजह से ट्रेनों में मिलने वाले खाना को बंद कर दिया गया था जिसें रविवार से फिर से शुरू किया जा रहा है।

इसे भी पढ़े:कोरोना का कमबैक! अब तक का सबसे खतरनाक वैरिएंट है ‘ओमिक्रॉन’, कई देशों में मचा हड़कंप

एक जनवरी से सभी दिशाओं में चलने वाली ट्रेन में इस तरह की सुविधा रेलवे शुरू करेगा। फिलहाल रविवार से 20 ट्रेनों में खाने की सुविधा मिलेगी। 7 दिसंबर तक 50 ट्रेनों में खाने की सुविधा।

रविवार से लंबी दूरी की ट्रेनों में ताजा खाना देने का सिलसिला रेलवे शुरू करने जा रहा है। रविवार को प्रीमियम ट्रेनों में शुमार भोपाल शताब्दी, लखनऊ शताब्दी, कालका शताब्दी और श्रीमाता वैष्णव देवी जाने वाली वंदे भारत ट्रेन में आईआरसीटीसी यात्रियों को उनके सीट पर खाना परोसेगा।

इसे भी पढ़े:छत्तीसगढ़ : संस्कृति मंत्री छत्तीसगढ़ी राजभाषा दिवस पर 19 साहित्यकारों-भाषाविदों को करेंगे सम्मानित

इसके अलावा जयपुर डबल डेकर, संगमित्र, अर्चना एक्सप्रेस, धनबाद-आंध्रप्रदेश एक्सप्रेस, कोरोमंडल एक्सप्रेस, हीराकुंड एक्सप्रेस समेत 20 ट्रेन में खाने की आपूर्ति की जाएगी। इसकी गाइड लाइन जारी कर दी गई है।

रेलवे अधिकारियों के अनुसार 7 दिसंबर तक 50 से अधिक ट्रेनों के यात्रियों को ताजा खाना मिलने लगेगा। इनमें राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, मेल व एक्सप्रेस ट्रेन शामिल है। इसके लिए यात्रियों से ट्रेन में ही खाने का चार्ज पुराने रेट के अनुसार ही लिया जाएगा। सामिष और निरामिष दोनों तरह के भोजन ज्यादातर ट्रेनों में उपलब्ध होंगे। साथ ही नाश्ते के वक्त नाश्ता व चाय-कॉफी की सुविधा मिलेगी। रात में और दोपहर में यात्रियों को पूरा खाना दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button