Trending

छत्तीसगढ़ में बढ़ते डेंगू के मरीजों ने बढ़ाई चिंता, अभी तक रायपुर में ही 404 मरीज मिलने की पुष्टि

रायपुर : राज्य में पिछले कुछ दिनों से लगातार डेंगू का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. पूरे प्रदेश में अब तक लगभग 480 से अधिक डेंगू के मरीज मिल चुके हैं. जनवरी से अब तक केवल रायपुर में ही 404 मरीज पाए गए हैं. सोमवार को मेडिकल कालेज रायपुर के पीजी हास्टल समेत आमापारा, टाटीबंध में तीन डेंगू के मरीज पाए गए हैं. यह आंकड़ा पिछले तीन वर्षों में सबसे अधिक है. इससे पहले एक जनवरी से 31 दिसंबर 2019 में डेंगू के 100 मरीज मिले थे. वहीं एक जनवरी से 31 दिसंबर 2020 तक सिर्फ 11 डेंगू के मरीजों की पहचान की गई थी.

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में मानसून मेहरबान, सूखे की आशंका खत्म, आज भी बारिश के आसार

डेंगू से बचाव के नियमों का पालन करने की हिदायत

जिला स्वास्थ्य विभाग लगातार डेंगू के खिलाफ अभियान चलाने की बात कर रहा है. इसमें घर-घर सर्वे, डेंगू जांच, सफाई व्यवस्था के साथ ही जागरूकता अभियान भी शामिल है. रहवासियों को डेंगू से बचाव के नियमों का पालन करने की हिदायत दी जा रही है. सोमवार को राजधानी के राजेंद्र नगर वार्ड 64 में अभियान चलाया गया इसमें 150 घरों का सर्वे, 51 लोगों की जांच हुई. वहीं स्वास्थ्य केंद्रों में 79 लोगों के सैंपल जांच किए गए. बावजूद इसके प्रदेश में लगातार डेंगू के मरीज बढ़ते जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें : श्राद्ध (पितर) पक्ष : श्राद्ध का महत्व क्या हैं, कौन कर सकता हैं तर्पण एवं कितनी पीढ़ी तक करने का हैं नियम, पढ़ें पूरी खबर

रायपुर के अलावा दुर्ग, रायगढ़, और जगदलपुर से भी बड़ी संख्या में डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं. विगत कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के चलते जगह-जगह जल भराव का होने से स्थिति और खराब हो रही है. प्रशासन ने भी आम लोगों से अपील की है कि अपने आस-पास जल भराव जैसी स्थिति पैदा न होने दें. जिससे डेंगू का ये प्रकोप कम किया जा सके.

Related Articles

Back to top button