कल श्रीलंका के साथ भारत का 7वां मुकाबला, जानिए हेड-टू-हेड में किसका पलड़ा भारी

IND Vs SL Match: वर्ल्ड कप 2023 में भारत का 7वां मैच कल (2 नवंबर) श्रीलंका के साथ होगा। दोनों टीमों के बीच मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा। टॉस दोपहर 1.30 बजे होगा। वहीं मैच 2 बजे से शुरू होगा। भारत और श्रीलंका की टीम 11 साल बाद फिर से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेलने उतरेगी। आखिरी बार दोनों टीमों की टक्कर साल 2011 वनडे विश्व कप के फाइनल में हुई थी और भारत चैंपियन बना था। भारत और श्रीलंका का वनडे फॉर्मेट में अब तक कुल 167 मैचों में आमना-सामना हुआ है।

यह भी पढ़ें:- भारत और श्रीलंका के बीच अहम मुकाबला कल, मुंबई में 11 साल बाद होगी टक्कर 

भारत ने 98 मुकाबलों में जीत दर्ज की है। जबकि श्रीलंका 57 मैचों में जीती है। दोनों टीमों के बीच 11 मैच बिना नतीजे के खत्म हुए और 1 मैच टाई पर खत्म हुआ। इस विश्व कप में श्रीलंका की टीम अफगानिस्तान से हार कर टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर पहुंच चुकी है। भारत और श्रीलंका की टीम वनडे विश्व कप में अब तक 9 बार एक-दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरी हैं। इसमें से चार में जीत टीम इंडिया के हाथ लगी है। जबकि इतने ही मैचों में श्रीलंका ने जीत दर्ज की। वहीं एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकल सका है। यानी विश्व कप के हेड-टू-हेड के आंकड़े के मुताबिक श्रीलंका भारतीय टीम के लिए हर बार टूर्नामेंट में चुनौती पेश करती है। (IND Vs SL Match)

2011 में भारत ने श्रीलंका को मत देकर जीता था वर्ल्ड कप

बता दें कि साल 2007 में वेस्टइंडीज में खेले गए वर्ल्ड कप में श्रीलंका ने टीम इंडिया को हराकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया था। हालांकि 2011 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम श्रीलंका को फाइनल में हराकर वर्ल्ड चैंपियन बनी थी। वर्ल्ड कप 2019 में भी टीम इंडिया श्रीलंका पर भारी पड़ी थी और विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका को 7 विकेट से धूल चटाई थी। वानखेड़े स्टेडियम की पिच अपनी समान उछाल और गति के कारण बल्लेबाजों को मदद करती है। यही कारण है कि इस पिच को बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग माना जाता है। यहां खूब चौके-छक्के देखने को मिलते हैं। गेंदबाजों को यहां विकेट निकालने के लिए थोड़ी मुश्किल हो सकती है। इस वक्त शुभमन गिल की फॉर्म चिंता का विषय है। गिल अभी तक इस टूर्नामेंट में कोई बड़ी पारी नहीं खेल सके हैं। (IND Vs SL Match)

शुभमन गिल की फॉर्म चिंता का विषय

वर्ल्ड कप 2023 में डेंगू के चलते शुरुआती दो मैच मिस करने वाले शुभमन गिल की वापसी पाकिस्तान के मैच से प्लेइंग-11 में हुई, लेकिन अभी तक वह जिस खेल के लिए जाने जाते हैं, वह नहीं दिखा सके हैं। अपना पहला वर्ल्ड कप खेल रहे गिल 4 मैचों में सिर्फ 104 रन ही बना सके हैं। इस दौरान उनके बल्ले से एक अर्धशतक निकला है। उनका सर्वाधिक स्कोर 53 रन रहा है, जो कि न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाए थे। ऐसे में हो सकता है श्रीलंका के खिलाफ अगले मैच में रोहित शर्मा का ओपनिंग पार्टनर बदला हुआ दिखे। अगर ऐसा होता है तो टीम इंडिया नॉकऑउट मैचों से पहले ईशान किशन को मौका दे सकती है। बता दें कि ईशान किशन विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। हालांकि ऐसा शायद ही होगा। क्योंकि गिल अभी डेंगू से ठीक होकर आए हैं। ऐसे में उन्हें थोड़ा वक्त मिल सकता है। (IND Vs SL Match)

Related Articles

Back to top button