शरद पवार ने छोड़ा NCP अध्यक्ष पद, जानिए किसने क्या कहा…

Sharad Pawar Resigns NCP: शरद पवार ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अध्यक्ष पद को छोड़ने का ऐलान किया है। पवार ने कहा कि वो इस्तीफा देने जा रहे हैं। हालांकि उन्होंने इसकी वजह नहीं बताई है। उन्होंने मुंबई के एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि मैं एनसीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे रहा हूं। उन्होंने कहा कि अब मैं रिटायर हो रहा हूं। इस दौरान उनके समर्थकों ने जमकर नारेबाजी की। बता दें कि 4 दिन पहले शरद पवार ने कहा था कि रोटी पलटने का वक्त आ गया है। किसी ने मुझसे कहा कि रोटी सही समय पर पलटनी है। न पलटे तो कड़वी हो जाती है।

यह भी पढ़ें:- रायपुर में आभार सम्मेलन कार्यक्रम का आयोजन, CM भूपेश बघेल ने की ये बड़ी घोषणाएं

शरद के इस बयान पर अजीत पवार ने कहा कि नए चेहरों को आगे लाना NCP की परंपरा रही है। NCP महाराष्ट्र के महाविकास अघाड़ी गठबंधन में सहयोगी है। शरद पवार ने 1999 में कांग्रेस से अलग होकर NCP बनाई थी। उसके बाद से ही वे पार्टी के अध्यक्ष थे। पवार के ऐलान के बाद पार्टी कार्यकर्ता रोने लगे और उनसे फैसला वापस लेने की मांग करने लगे। इस पर अजित ने कहा कि शरद पवार की उम्र को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। वो सभी कार्यक्रमों में मौजूद रहेंगे। अध्यक्ष नहीं हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि वो पार्टी में नहीं हैं। आप भावुक ना हों। जो भी नया अध्यक्ष होगा, हम उसके साथ खड़े रहेंगे। (Sharad Pawar Resigns NCP)

शरद पवार ने इस्तीफे में लिखा- मेरे साथियों! मैं NCP के प्रेसिडेंट का पद छोड़ रहा हूं, लेकिन सामाजिक जीवन से रिटायर नहीं हो रहा हूं। लगातार यात्रा मेरी जिंदगी का अटूट हिस्सा बन गया है। मैं पब्लिक मीटिंग और कार्यक्रमों में शामिल होता रहूंगा। मैं पुणे, बारामती, मुंबई, दिल्ली या भारत के किसी भी हिस्से में रहूं, आप लोगों के लिए हमेशा की तरह उपलब्ध रहूंगा। लोगों की समस्याएं सुलझाने के लिए मैं हर वक्त काम करता रहूंगा। लोगों का प्यार और भरोसा मेरी सांसें हैं। जनता से मेरा कोई अलगाव नहीं हो रहा है। मैं आपके साथ था और आपके साथ आखिरी सांस तक रहूंगा। तो हम लोग मिलते रहेंगे। शुक्रिया। (Sharad Pawar Resigns NCP)

बायोग्राफी के विमोचन के दौरान इस्तीफे का ऐलान

शरद पवार मुंबई के वाईबी चव्हाण सेंटर में अपनी पॉलिटिकल बायोग्राफी ‘लोक भूलभुलैया संगति’ का विमोचन कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने इस्तीफे का ऐलान किया। इस किताब के पन्ना नंबर 319 पर उन्होंने लिखा- महाविकास अघाड़ी की सरकार सिर्फ सत्ता का खेल नहीं थी। अन्य पार्टियों को दबाकर, अन्य पार्टियों का महत्व किसी ना किसी तरह से खत्म करके राजनीतिक वर्चस्व निर्माण करने वाली भाजपा को यह करारा जवाब था। महाविकास अघाड़ी की सरकार भाजपा को देश में मिली सबसे बड़ी चुनौती थी। ये सरकार अस्थिर करने का प्रयास होगा, इसकी कल्पना मुझे थी। (Sharad Pawar Resigns NCP)

नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए बनाई गई कमेटी

उनके बुक में लिखा है कि- हम हमारे लेवल पर इसे हैंडल करने में सक्षम थे, लेकिन उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री बनाने से शिवसेना में तूफान आएगा, इसका हमें अंदाजा नहीं था। ये असंतोष खत्म करने में शिवसेना नेतृत्व (उद्धव और आदित्य) कम पड़ा। संघर्ष ना करते हुए उद्धवजी के इस्तीफा देने के कारण महाविकास अघाड़ी की सत्ता को पूर्ण विराम मिला। पवार के इस्तीफे के बाद पार्टी का अध्यक्ष चुनने के लिए एक कमेटी बनाई गई है। इसमें प्रफुल्ल पटेल, सुनील तडकारे, केके शर्मा, पीसी चाको, अजित पवार, जयंत पाटिल, सुप्रिया सुले, छगन भुजबल, दिलीप पाटिल, अनिल देशमुख, राजेश टोपे, जितेंद्र अह्वाद, हसन मुशरिफ, धनंजय मुंडे, जयदेव गायकवाड़ का नाम शामिल है।

इस्तीफे से गठबंधन को नहीं पड़ेगा असर: महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले 

वहीं शरद पवार के NCP अध्यक्ष पद से इस्तीफे पर महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि शरद पवार जी ने अपने अध्यक्ष पद से किस कारणवश इस्तीफा दिया है यह बताना मुश्किल है। हमें लगता था कि वे आखिरी सांस तक सामाजिक और राजकीय जीवन में रहकर एक विचारधारा के साथ लड़ेंगे, लेकिन अब उनके इस फैसले से MVA को कोई फर्क नहीं पड़ेगा। पटोले ने कहा कि- ये एनसीपी का आंतरिक मामला है और जहां तक महाविकासी अघाड़ी का सवाल है तो उनका (शरद पवार) मार्गदर्शन हमें मिलता रहेगा और महाविकास अघाड़ी अच्छे से चलेगी। (Sharad Pawar Resigns NCP)

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि शरद पवार न सिर्फ एक पार्टी के बल्कि पूरे देश के बड़े नेता थे। मेरा मानना है उन्होंने अपनी उम्र और सेहत के चलते ये फैसला लिया है। मुझे लगता है कि उन्होंने पहले ही अपना उत्तराधिकारी चुन लिया है, NCP में कई ऐसे नेता हैं, जो उनकी विरासत को संभाल सकते हैं। 

महाराष्ट्र कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने कहा कि शरद पवार साहब का इस्तीफा एक आश्चर्यजनक बात है। ऐसे समय में जब सभी पार्टी भाजपा के खिलाफ एकजुट हुई हैं। ऐसे समय में उनके इस्तीफे से एक अनुभवी नेतृत्व की कमी खलेगी। उनके जितने भी साथी हैं, जो कमेटी बनी है वो विचार करे और शरद पवार साहब को मना ले, यही हम अपेक्षा करते हैं। शरद पवार के NCP अध्यक्ष पद से इस्तीफे देने को लेकर महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का भी बयान सामने आया है। (Sharad Pawar Resigns NCP)
CM भूपेश बघेल ने कही ये बात
उन्होंने कहा कि ये शरद पवार का व्यक्तिगत और एनसीपी का आंतरिक मामला है। इस बात पर अभी कुछ बोलना जल्दी होगा। मुझे लगता है कि अभी हमें राह देखनी चाहिए और उसके बाद ही हम कुछ बोलेंगे। छत्तीसगढ़ CM भूपेश बघेल ने कहा कि मुझे जानकारी नहीं है कि उनके (शरद पवार) इस्तीफे की क्या वजह है। वे वरिष्ठ नेता हैं, उनके समकालीन बहुत कम ही नेता हैं, जो अब राजनीति में सक्रिय हैं। अभी भी वे राजनीति में सक्रिय हैं, लेकिन उन्होंने किस कारणवश इस्तीफा दिया है यह कहना मुश्किल है।  (Sharad Pawar Resigns NCP)

Related Articles

Back to top button