Trending

Skin Care Tips: पिंपल्स को स्किन से दूर रखने के लिए अपने Diet में शामिल करें ये पांच चीजें

Skin Care Tips: हेल्दी ग्लोइंग स्किन किसे पसंद नहीं होता है। साफ स्कीन और प्यारी सी मुस्कान के आगे दुनिया भर का मेकअप फीका पड़ जाता है। सुंदर दिखने के लिए सबसे जरूरी होता है अपना खास ध्यान रखना। लोग अक्सर चेहरे (Skin Care Tips) पर निकलने वाले पिंपल से परेशान होते हैं। अपने स्किन को साफ और हेल्दी रखने के लिए आप क्या खाते हैं, क्या इस्तेमाल करते हैं इन सभी चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है।

मेकअप लगाकर आप अपने चेहरे को कुछ देर के लिए खूबसूरत जरूर बना सकते हैं, लेकिन नेचुरल ग्लो आपके चेहरे पर तभी आती है जब आपके चेहरे का स्किन अंदर से हेल्दी हो। आपके चेहर पर वो नैचुरल ग्लो तभी आएगा जब स्किन के सभी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलेंगे। एक्सपर्ट्स के अनुसार पिंपल्स कई कारणों से होते हैं। आपके शारीर के अंदर की गंदगी भी इनमें से एक वजह हो सकती है।

1.कद्दू के बीज- कद्दू के बीज में विटामिन ई और जिंक की मात्रा मौजूद होती है। विटामिन आपके स्किन और बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है। कद्दू के बीज में मौजूद विटामिन और जिंक आपके चेहरे को डिटॉक्स करता है। यह पिंपल और हमारे चेहरे के डेड स्किन को साफ करने में भी मदद करता है।

2. दही- दही को प्रोबायोटिक माना जाता है जो पिंपल को दूर करने में मदद करता है। दही के सेवन से आप स्किन की समस्याओं से निजात पा सकते हैं। इसका प्रोबायोटिक गुण स्किन में मैजूद बैक्टीरिया को खत्म कर देता है।

3. चुकंदर- चुकंदर सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। चुकंदर में विटामिन, सोडियम, कैल्शियम और पोटेशियम की मात्रा घुली होती है जो त्वाचा को हेल्दी बनाता है। इसके सेवन से आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है।

ये भी पढ़ें- Health Tips: सर्दियों में गुड़ के सेवन से बढ़ाएं इम्यूनिटी, जानिए इसके चमत्कारी फायदे

4. नींबू- नींबू को विटामिन का अच्छा स्रोत माना जाता है। नींबू के सेवन के साथ-साथ इसे अपने स्किन पर लगाने से भी फायदा मिलता है। यह हमारे शरीर के भीतर जमें टॉक्सिन्स को निकालता है जिससे हमारा स्किन ग्लो करता है।

5. विटामिन ए- अपने डाइट में विटामिन ए युक्त चीजें जरूर शामिल करें। गाजर, पालक, कद्दू, चुकंदर और बीन्स आदि में भरपूर मात्रा में विटामिन ए की मात्रा होती है। जो आपके स्किन को पिंपल्स से दूर रखता है और त्वचा पर चतमक आती है।

Related Articles

Back to top button